राहुल गांधी की अयोग्यता पर असम विधानसभा में हंगामा, 3 विधायक निलंबित

राहुल गांधी की अयोग्यता पर असम विधानसभा में हंगामा, 3 विधायक निलंबित

गुवाहाटी । असम विधानसभा में बुधवार को उस समय हंगामा हुआ, जब कांग्रेस ने गुजरात की एक अदालत में मानहानि के एक मामले में सजा के परिणामस्वरूप पार्टी नेता राहुल गांधी की लोकसभा से अयोग्यता पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव पेश करने की मांग की। सत्तापक्ष और विपक्ष की बेंच के बीच हंगामे के बाद स्पीकर बिस्वजीत दैमारी ने कांग्रेस के दो विधायकों और एक निर्दलीय विधायक को दिन भर के लिए निलंबित कर दिया।
जैसे ही प्रश्नकाल समाप्त हुआ, दैमारी ने विपक्ष के नेता देवव्रत सैकिया को नोटिस उठाने और प्रस्ताव की स्वीकार्यता के बारे में पूछताछ करने का अवसर दिया।
सैकिया ने कहा, हम भारत के राष्ट्रपति को एक प्रस्ताव भेजकर संविधान को बनाए रखने के लिए कहना चाहते हैं। राष्ट्रपति को संविधान की रक्षा के लिए समान रूप से कार्य करना चाहिए, क्योंकि यह सभी पर लागू होता है।
उन्होंने दावा किया कि राहुल गांधी को संसद से अयोग्य ठहराने का आदेश जारी कर संविधान का उल्लंघन किया गया है।
मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा , यह अभूतपूर्व है कि हम यहां एक अदालती मामले पर विचार व्यक्त कर रहे हैं। मुझे पता है कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक में कल रात यहां शोर मचाने का फैसला किया गया था।
सरमा की टिप्पणी के बाद कांग्रेस, एआईयूडीएफ, सीपीआई-एम और निर्दलीय सभी विधायक विरोध में अध्यक्ष के आसन की ओर बढ़ गए।
उन्होंने राहुल के पक्ष में नारेबाजी की, जबकि भाजपा सदस्य भी वेल में पहुंचे और गांधी विरोधी नारे लगाए।
इसके बाद दायमारी ने सदन को 15 मिनट के लिए स्थगित करने का आह्वान किया।
जैसे ही सदन की कार्यवाही फिर शुरू हुई, सरमा जवाब देने के लिए उठे, लेकिन सभी विपक्षी सदस्यों ने मामला खत्म होने का दावा करते हुए विरोध किया।
कांग्रेस विधायक और निर्दलीय विधायक अखिल गोगोई फिर तख्तियां लेकर वेल में चले गए, क्योंकि मुख्यमंत्री ने जवाब देने पर जोर दिया।
गोगोई और अन्य को स्पीकर दैमारी द्वारा बार-बार अपनी सीटों पर लौटने के लिए कहा गया, लेकिन किसी ने भी इसका पालन नहीं किया।
इसके बाद उन्होंने अखिल गोगोई और कांग्रेस के दो विधायकों जाकिर हुसैन सिकदर और कमलाख्या डे पुरकायस्थ को शेष दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया। तीनों सांसदों को मार्शल सदन से ले गए।