धमकी, कत्ल और वीडियो... 10 प्वाइंट में समझे कन्हैयालाल मर्डर केस की पूरी कहानी, नाप देने के बहाने टेलर कन्हैया लाल का मर्डर

धमकी, कत्ल और वीडियो... 10 प्वाइंट में समझे कन्हैयालाल मर्डर केस की पूरी कहानी, नाप देने के बहाने टेलर कन्हैया लाल का मर्डर

Ro No. 12111/89

Ro No. 12111/89

Ro No. 12111/89

राजस्थान के उदयपुर में एक कन्हैया लाल नाम के शख्स की निर्मम हत्या कर दी गई है. हत्यारों ने टेलर कन्हैया की खौफनाक तरीके से गर्दन काट दी. बताया जा रहा है कि 10 दिन पहले कन्हैया लाल के बेटे ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेत्री रहीं नूपुर शर्मा के समर्थन वाला एक पोस्ट शेयर कर दिया था. आइए जानते हैं इस पूरे हत्याकांड की इनसाइड स्टोरी-

राजस्थान के उदयपुर से हत्या के एक वीडियो ने पूरे देश को दहला दिया है. अब तक जो कहानी सामने आ रही है, वो यही है कि ये हत्या पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ़ टिप्पणी करने वाली नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने पर की गई है. उदयपुर शहर के धानमंडी थाना क्षेत्र की मालदीस स्ट्रीट में तीन लोगों ने एक कन्हैया लाल नाम के टेलर का सिर कलम कर दिया. 

10 प्वाइंट में समझे कन्हैया लाल मर्डर केस की इनसाइड स्टोरी

1. कन्हैयालाल ने 15 जून को पुलिस को दिए शिकायत पत्र में लिखा था कि 5-6 दिन पहले मोबाइल पर इंटरनेट के जरिए उनके बेटे से गेम खेलते वक्त आपत्तिजनक पोस्ट हो गई थी. लेकिन दो दिन बाद कुछ लोग उनके दुकान पर आए और मोबाइल से आपत्तिजनक पोस्ट के बारे में जानकारी दी. इसके बाद मैंने पोस्ट डिलीट कर दी. 

2. कन्हैयालाल ने पुलिस को दी शिकायत में कहा था कि नाजिम और उसके साथ 5 लोग उसकी दुकान की रेकी कर रहे हैं. मुझे दुकान नहीं खोलने दे रहे हैं. मेरी दुकान खुलते ही ये लोग मुझे जान से मारने की कोशिश करेंगे. नाजिम ने मेरा फोटो समाजग्रुप में वायरल कर दिया है. सबसे कह दिया है कि ये व्यक्ति अगर कहीं दिखे या दुकान पर आए तो जान से मार देना.

3. कन्हैयालाल की शिकायत के बाद पुलिस ने दोनों पक्षों का समझौता करा दिया था. हालांकि, इसके बावजूद आरोपी कपड़े सिलवाने के बहाने कन्हैयालाल की दुकान में पहुंचे और वहां उनकी हत्या कर दी. उदयपुर में भूतमहल के पास कन्हैया लाल की सुप्रीम टेलर्स नाम से दुकान है. कन्हैया लाल गोर्वधन विलास इलाके का रहने वाले थे. 

4. कन्हैया की हत्या से पहले आरोपी रियाज ने एक वीडियो बनाकर सिर कलम करने की धमकी दी थी. वीडियो में रियाज मोहम्मद कहता है, 'ये वीडियो मैं जुमे के दिन बना रहा हूं. 17 (जून) तारीख है. इस वीडियो को उस दिन वायरल करूंगा, जिस दिन अल्लाह की शान में गुस्ताखी करने वाले शख्स का सिर कलम कर दूंगा.'

5. मंगलवार (28 जून) की दोपहर 3 से 3.30 के बीच आरोपी टेलर की दुकान पर आए. पहले कन्हैयालाल को बातचीत में उलझाया. फिर कहा, कपड़े का नाप देना है. नाप देते वक्त जैसे ही कन्हैयालाल पलटे पीछे से आरोपियों ने धारदार हथियार से हमला कर दिया. कन्हैयालाल की मौके पर मौत हो गई. वारदात के बाद दोनों ने एक और वीडियो बनाया और हत्या को कबूल किया.

6. उदयपुर में भूतमहल के पास कन्हैयालाल की सुप्रीम टेलर्स नाम से दुकान है. कन्हैयालाल गोर्वधन विलास इलाके का रहने वाला था. 6 दिनों से उसने अपनी टेलर्स की दुकान भी नहीं खोली थी और मंगलवार को जब कन्हैया ने दुकान खोली, तो हत्यारों ने कपड़े सिलवाने के बहाने उसकी निर्मम हत्या कर दी.

7. कन्‍हैया लाल की हत्‍या का एक आरोपी मोहम्‍मद रियाज अंसारी भीलवाड़ा जिले के आसींद का रहने वाला है. उसके पिता जब्‍बार मोहम्‍मद लुहार की 2001 में मौत हो गई थी. इसके बाद रियाज अंसारी की उदयपुर में शादी हो गई. शादी के बाद 21 साल से वह उदयपुर में ही रह रहा था. रियाज के 3 भाई अभी आसींद में और 3 भाई अजमेर में रहते हैं.

8. रियाज के अलावा दूसरा आरोपी गोस मोहम्मद है. गोस मोहम्मद उदयपुर के खांजीपीर इलाके का रहने वाला है. राजस्थान में इस हत्या की वारदात के बाद हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. पुलिस ने दोनों आरोपियों को राजसमंद जिले के भीमा इलाके से गिरफ्तार कर​ लिया है.

9. पूरे उदयपुर में इस हत्या के खिलाफ़ जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है. शहर के 5 इलाकों में बाजार बंद कर दिए गए हैं. इंटरनेट बंद है और कर्फ्यू जैसे हालात हैं. इस मामले पर सीएम अशोक गहलोत ने सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

10. उदयपुर मामले की जांच के लिए NIA मौके पर पहुंच गई है. NIA की 4 सदस्यीय टीम जांच के लिए उदयपुर भेजी गई है. टीम में सीनियर रैंक के अधिकारी मौजूद हैं. इस मामले में क्योंकि जिहादी ग्रुप के सक्रिय होने का अनुमान लगाया जा रहा है, ऐसे में IB के अधिकारी केंद्रीय एजेंसी के साथ मिलकर मामले की तफ्तीश करने जा रहे हैं.