मोदी कैबिनेट में विभागों का हुआ बंटवारा; शाह ही संभालेंगे गृह, सिंह के हाथ में रक्षा

मोदी कैबिनेट में विभागों का हुआ बंटवारा; शाह ही संभालेंगे गृह, सिंह के हाथ में रक्षा
RO No.12784/129

RO No.12784/129

RO No.12784/129

-जेपी नड्डा को मिला स्वास्थ्य मंत्रालय, गड़करी रिपीट तो शिवराज, खट्टर को मिली बड़ी जिम्मेदारी

नईदिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बनी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है।नागपुर से सांसद नितिन गडकरी को फिर से सड़क परिवहन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। अमित शाह को दोबारा गृह, राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय और एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय सौंपा गया है।मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है।
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री और रसायन और उर्वरक मंत्री बनाया गया है। इससे पहले वे 2014 में भी मंत्री बनाए गए थे।निर्मला सीतारमण पर बतौर वित्त मंत्री दोबारा भरोसा जताया गया है।हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को आवास और शहरी मामलों के मंत्री और बिजली मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्री और पीयूष गोयल को वाणिज्य और उद्योग मंत्री नियुक्त किया गया है।
एचडी कुमारस्वामी को भारी उद्योग और स्टील मंत्रालय, जीतन राम मांझी को सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय, राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को पंचायती राज, मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय, गिरिराज सिंह को कपड़ा मंत्रालय, अश्विनी वैष्णव को रेल, आईटी, सूचना एवं प्रसारण, ज्योतिरादित्य सिंधिया को टेलीकॉम और उत्तर-पूर्व क्षेत्र के विकास का मंत्रालय, भूपेंद्र यादव को पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, गजेंद्र सिंह शेखावत को कला पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
अन्नपूर्णा देवी यादव को महिला और बाल विकास मंत्री बनाया गया है। अब तक स्मृति ईरानी इस मंत्रालय को संभाल रही थीं, लेकिन वे चुनाव हार गई हैं।किरेन रिजिजू को संसदीय कार्य और अल्पसंख्यक मामलों का मंत्री, हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम मंत्री, मनसुख मंडाविया को श्रम और रोजगार और खेल मंत्री, जी किशन रेड्डी को कोयला और खान मंत्री, चिराग पासवान को खाद्यप्रसंस्करण मंत्री और सीआर पाटिल को जल शक्ति मंत्री बनाया गया है।
राव इंद्रजीत सिंह को सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, योजना मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है।जितेन्द्र सिंह को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय राज्य मंत्री, परमाणु ऊर्जा विभाग राज्य मंत्री तथा अंतरिक्ष विभाग राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिली है।अर्जुन राम मेघवाल को कानून एवं न्याय मंत्रालय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है।
एनडीए के सहयोगियों में कुमारस्वामी, जीतन राम मांझी, ललन सिंह, चिराग पासवान और किंजरापु राममोहन नायडू को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।जाधव प्रतापराव गणपतराव को आयुष मंत्रालय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है।जयंत चौधरी को कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है।सहयोगी पार्टियों के 4 अन्य नेताओं को भी राज्य मंत्री बनाया गया है।
यहां देखें पूरी लिस्ट
नाम                  रैंक        मंत्रालय
अमित शाह         कैबिनेट मंत्री     गृह मंत्रालय
राजनाथ सिंह         कैबिनेट मंत्री     रक्षा मंत्रालय
नितिन गडकरी         कैबिनेट मंत्री     सड़क परिवहन मंत्रालय
जेपी नड्डा              कैबिनेट मंत्री     स्वास्थ्य मंत्रालय
धर्मेंद्र प्रधान         कैबिनेट मंत्री     शिक्षा मंत्रालय
जीतन राम मांझी         कैबिनेट मंत्री     एमएसएमई मंत्रालय
राजीव रंजन सिंह (ललन सिंह)      कैबिनेट मंत्री     पंचायती राज मंत्रालय
सर्बानंद सोनोवाल          कैबिनेट मंत्री     पोर्ट और शिपिंग का पुराना मंत्रालय
डॉ वीरेंद्र कुमार          कैबिनेट मंत्री     सामाजिक न्याय एवं कल्याण मंत्रालय
राममोहन नायडू         कैबिनेट मंत्री     नागरिक उड्डयन मंत्रालय
प्रल्हाद जोशी         कैबिनेट मंत्री     उपभोक्ता मंत्रालय
जुएल ओरांव         कैबिनेट मंत्री     जनजातीय कार्य मंत्रालय
गिरिराज सिंह         कैबिनेट मंत्री     कपड़ा मंत्रालयअश्वनी वैष्णव
अश्वनी वैष्णव         कैबिनेट मंत्री     सूचना प्रसारण मंत्रालय एवं रेल मंत्रालय 
ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया     कैबिनेट मंत्री    दूरसंचार मंत्रालय
गजेन्द्र सिंह शेखावत         कैबिनेट मंत्री     संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री
अन्नपूर्णा देवी          कैबिनेट      महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
किरेन रिजिजू         कैबिनेट मंत्री    संसदीय कार्य मंत्री 
हरदीप सिंह पुरी         कैबिनेट मंत्री     पेट्रोलियम मंत्रालय
डॉ मनसुख मंडाविया         कैबिनेट मंत्री    श्रम मंत्रालय
चिराग पासवान         कैबिनेट मंत्री    खाद्य प्रसंस्करण उद्योग
सीआर पाटील         कैबिनेट मंत्री    जल शक्ति मंत्रालय 
राव इंद्रजीत सिंह         राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार     संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री
शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि वह अपने मंत्रिपरिषद के साथ मिलकर काम करते हुए देश के 140 करोड़ लोगों की सेवा करने और देश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं. उन्होंने कहा, मंत्रियों की यह टीम युवा और अनुभव का बेहतरीन मिश्रण है. हम लोगों के जीवन में सुधार के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे. पीएम मोदी पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे व्यक्ति हैं.