बिना किसी लाइसेंस कुकुरमुत्ते की तरह कर्ज देने वाली खुलने लगीं दुकानें...

बिना किसी लाइसेंस कुकुरमुत्ते की तरह कर्ज देने वाली खुलने लगीं दुकानें...
RO No.12784/129

RO No.12784/129

RO No.12784/129

-थाना पहुंचे पीड़ितों ने राजकुमार सोनी पर लगाया शारीरिक प्रताड़ना का आरोप
-शिकायतकर्ताओं ने कहा आर्यन कोचिंग के मालिक को सोनी ने किया है गायब
 कवर्धा। बिना किसी शर्त और शून्य फीसदी ब्याज जैसे लोक लुभावन वायदों के साथ आसानी से कर्ज देने की कई दुकान शहर की गलियों से लेकर गांवों तक में खुलने लगी हैं। गांव के लोगों को सुख-सुविधा की जरुरतों का सामान जैसे टीवी, बाइक, फ्रीज, कूलर से लेकर स्मार्ट फोन तक मुहैया करवाए जा रहे हैं। कर्ज बांटने वाली इन दुकानों के अपने स्थाई पते का कोई पंजीयन नजर नहीं आता। इनके गुर्गे स्मार्टफोन या फिर एक लैपटॉप पर कई-कई कंपनियों का संचालन करते हैं। बात यदि देनदारी की आती है तो बताए गए पते पर संबंधित संस्थान कार्यरत न होना बता दिया जाता है।
कर्ज के मकड़जाल में लोगों को उलझाने इन दिनों सोशल मीडिया का सहारा भी ये कर्जदाता ले रहे हैं। दोपहिया या चार पहिया वाहन के आधार पर कर्ज बांटने का झांसा दिया जा रहा है। कर्जदारों को कर्ज सुलभ करवाने गिरोह की तरह काम किया जाता है। एक बार कर्जदार इन दुकानों की सीढ़ी चढ़ लेता है तो फिर वह अपनी इच्छा से उत्तर तक नहीं सकता। गांव के सीधे लोगों ने अपनी परेशानी बताई कि कर्जदाता संस्थानों के वसूलीकर्ता कई मौकों पर कर्ज की किश्त तो वसूल करते जाते हैं पर पावती देने से कतरा जाते हैं और फिर आखिरी मौका देकर सामान तक जबरन उठा ले जाते हैं। बहुत कम मौकों पर शिकायत के बाद पुलिस दखल देती है, कुछ मामले अदालत तक ले जाने पड़ते हैं।
-जिले में चल रहे अवैध सूदखोरी के व्यवसाय को बंद कराने की मांग
जिले में सूदखोरी का व्यवसाय अवैध रूप से एवं बहुत ही गंदे तरीके से जोरों पर है जिसमें जिले के लगभग एक हजार से भी अधिक युवा साथी इस चंगुल में फस चुके हैं तथा कुछ लोग सूदखोरो के डर से अपने परिवार एवं नौकरी तक को छोड़कर लगभग 6-7 महीनों से गायब हैं जिनका कोई अता-पता नहीं है। इस कारोबार में लोग सबसे ज्यादा राजकुमार सोनी पिता छोटेलाल सोनी पता शिक्षक नगर कवर्धा से प्रताड़ित है राजकुमार सोनी अपने साथी इमरान खान पिता हैदरअली खान पता घोठिया रोड कवर्धा के माध्यम से जरूरतमंद लोगो को जमीन की पर्ची, 50 रू. का हस्ताक्षर किया हुआ कोरा
स्टॉप एवं हस्ताक्षर किया हुआ बैंक चेक, मोटर साईकिल एवं कार की आर.सी. बुक को जमा करा कर 10% से 20% महीने की दर से लोगों को पैसा देता है और जब महीने की ब्याज तारीख को व्याज पटाने का समय आ जाता है तो उस दिन अपनी पत्नि अकृति सोनी एवं अपने 50 गुण्डों के द्वारा ब्याज की वसूली कराता है और जो व्यक्ति उसके ब्याज दिनांक के दिन ब्याज नहीं पटा पाता है तब वह उसी दिन से महीने का जो ब्याज दर राशि है उसे रोजी में जोड़कर प्रतिदिन मूलरकम का 10% राशि प्रतिदिन मानसिक एवं शारीरिक प्रताड़ना दे कर अपने गुण्डों के माध्यम से वसूलता है।
-राशि नहीं देने पर गायब करा दुगा कहता है सोनी-शिकायतकर्ता
वहीं राजकुमार सोनी खुद ही अपने मुह से हम लोगों को धमकी देते हुये कबुलता है कि मैने 15 वर्षों में ब्याज वसूल कर 20 करोड़ रुपए के संपत्ती बनाई है मैं किसी व्यक्ति को यदि 1 लाख रूपया व्याज में देता हूँ तो उससे कम से कम 20 लाख रुपए वसूलता हूँ। यकिन नहीं है तो पता लगा लो मैनें कपील नारायण गंधर्व, आर्यन कोचिंग के मालिक से 5 लाख रुपए दे कर 80 लाख रुपए वसूला है और आगे पैसा नहीं दे पाया तो उसे गायब करवा दिया एवं बिजली विभाग में बाबू था साहू जिससे 3 लाख का 25 लाख रूपया व्याज वसूला जब पैसा नहीं दे पाया तो वह भी आज तक गायब है और देवदास घृतलहरे (शिक्षक) मेरे से कई नामो से 5 लाख रुपए लिया था मुझे 60 लाख रुपए ब्याज पटाया और आगे ब्याज नहीं दे पाया तो उसी दिन से गायब है इसलिये तुम लोग भी सोच लो समझ लो जो मुझे रोज रोजी का पैसा नहीं दे पायेगा वह या तो अपने जान से हाथ धो बैठेगा या उन लोगो की तरह ही गायब हो जायेगा। मैं सभी के चेक में 10 गुना राशि भरकर कोर्ट में लगाकर राशि वसूल लूंगा।
-अवैध संपत्ती के जांच की मांग
वहीं शिकायत पत्र के माध्यम से कहा कि राजकुमार सोनी पिता छोटेलाल सोनी के खिलाफ कर्जा अधिनियम (सूद-खोरी) की धारा लगवा कर उसे जेल भेजवाने एवं कवर्धा जिला के जितने भी युवक साथी के जमीन की पर्ची, कोरा स्टॉप, बैंक चेक, मोटर साईकिल व कार की आर.सी. जो राजकुमार सोनी कब्जा कर अपने घर में रखा है उसे पुलिस द्वारा छापा मरवाकर वापस दिलाने की एवं इनकम टैक्स विभाग से राजकुमार सोनी ने अवैध सूदखोरी से जो 20 करोड़ की जो अवैध संपत्ती बनाई है उसकी जांच करा कर उचित कार्यवाही कर राजकुमार सोनी के चंगुल से बचाने एवं सहीं इन्साफ दिलाने की मांग शिकायतकर्ताओं ने की है।
-गृह मंत्री शर्मा मेरा खास आदमी का देता है हवाला
विगत पिछले 5 वर्षों में राजकुमार सोनी ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी मेरे जीजा है और विधायक कवर्धा मेरा खास आदमी है दोनों के रहते मेरा काई कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता है कहकर लोगो को धमकाता रहा और व्याज वसूलता यहां बहुत लोगों के द्वारा थाना कवर्धा एवं अजाक धाना कवर्धा तथा पुलिस अधीक्षक व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के पास शिकायत किया गया। लेकिन कोई भी कार्यवाही नहीं हुआ फिर इसकी सूचना मिलने पर राजकुमार सोनी धमकी में बालने लगा कि मैंने कवर्धा थाना एवं आजक भाना कवर्धा थाना दोनो के थानेदार को पैसे देकर खरीद लिया है वहा मेरे खिलाफ कोई भी कार्यवाही नहीं हो सकता और मैं जब भी चाहू किसी को भी जेल भिजवा सकता हूँ। अब राजकुमार सोनी धमकी दे रहा हैं कि कवर्धा विधायक एवं छ.ग. राज्य के गृहमंत्री विजय शर्मा मेरा बड़ा भाई हैं। अब मैं और भी किसी से नहीं डरता और मेरा सूदखोरी का कारोबार और जोरो से चलेगा।