38 वीं ओ.पी.जिंदल स्मृति ऑल इंडिया क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ 2अप्रैल से

38 वीं ओ.पी.जिंदल स्मृति ऑल इंडिया क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ 2अप्रैल से
RO.NO. 12945/82

RO.NO. 12945/82

RO.NO. 12945/82

भूपेश में जुझारू प्रवृत्ति, प्रशासनिक कसावट के साथ हर वर्ग की समस्याओं का समाधान करना उनका प्रमुख लक्ष्य होता है…
दक्षिणापथ, दुर्ग।
ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करते हुए किसानों के हित में नित नये फैसले लेकर गांव के हर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होने के साथ विकास के पथ पर निरन्तर आगे बढ़े ऐसी सोच रखने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को देश के नम्बर वन मुख्यमंत्री बनने पर दुर्ग ग्रामीण जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष विशाल देशमुख ने बधाई प्रेषित किया है।
श्री देशमुख ने कहा है कि श्री बघेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की ग्रामीण स्वराजी का सपने को साकार करते हुए नरवा, गरवा, घुरवा, बारी योजना चलाकर कृषि के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है, इसी तरह गोधन न्याय योजना से पशुपालकों को आर्थिक लाभ पहुंचाने की दिशा में अनुकरणीय कार्य किया हैं। जिसमें गोठानों में काम करने वाली महिलाएं आत्म निर्भर बन रही हैं। इसी तरह किसानों को अपनी भूमि का उपयोग कर बागवानी, उद्यानिकी के साथ ही दलहन, तिलहन की खेती के लिए उन्हें आर्थिक मदद देने के साथ प्रोत्साहन राशि देने का भी प्रावधान रखा है, जिससे किसान खुश हैं। श्री देशमुख ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसानों को कृषि के क्षेत्र में और भी आगे बढ़ाने की सोच रखते हैं। प्रदेश में चाय की खेती शुरू की है, इसके लिए चाय, काफी बोर्ड गठन करने की घोषणा की हैं। इसके अलावा प्रदेश के हर क्षेत्र में चहुमुखी विकास हो रहा हैं।
दुर्ग जिला ग्रामीण कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष विशाल देशमुख ने कहा है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने जूझारक प्रवृत्ति के लिए जाने जाते है, प्रशासनिक कसावट के साथ हर वर्ग की समस्याओं का समाधन करना उनका प्रमुख लक्ष्य होता हैं। शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारी प्रयोग करते हुए आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल तथा उच्च शिक्षा के लिए शासकीय मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग व स्नाकोत्तर महा विद्यालयों की भी सौगाते लगातार प्रदेश की जनता की मिल रहा हैं। साथ ही युवाओं को रोजगार देने की भी दिशा में पहल किया है, चिकित्सा विभाग, बिजली विभाग व लंबित शिक्षा विभाग में कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया को शुरू कर दी गई हैं।
श्री देशमुख ने कहा कि इनमें सबसे अहम मुद्दा यह है कि पूरे देश में कोरोना काल में लोगों को रोजगार से वंचित होना पड़ा था, किंतु छत्तीसगढ़ राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदेश सरकार ने कोविड नियमों का पालन करते हुए, मनरेगा के तहत प्रभावी कार्य किए हैं। जिन्हें ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर अन्य राज्यों की तुलना मैं कोई फर्क नही पड़ा और यहां की जनता करोना काल में भी आर्थिक संकट के दौर में भी पूरे मजबूती से खड़े रहे। यह इसलिए संभव हो सका चूंकि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कुशल प्रशासनिक क्षमता के साथ अपने जिम्मेदारी के प्रति सजग रहे।
श्री देशमुख ने बताया के प्रदेश के मुखिया के नाते श्री बघेल ने छत्तीसगढ़ में कुपोषण के खिलाफ अभियान चलाया उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से कुपोषित बच्चों व माताएं को गुणवत्ता युक्त पौषटीक आहार देने की योजना बनाई और अब इसका परिणाम में सुखद आने लगा है। कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा व परिवार को 50 हजार रूपये अनुग्रह राशि प्रदान करने की दिशा में प्रक्रिया जारी है, यह एक माननीय सोच का प्रतीक है, श्री बघेल ने राजनीति की सोच से अलग हट कर प्रदेश की जनता को खुशहाली देने के लिए अनेक निर्णय लिये हैं, जिसका सभी वर्गो ने समर्थन किया है, इसी का परिणाम है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री को रेटिंग में देश का नम्बर वन बनने का श्रेय सी वोटर-आईएएनएस गर्वर्नेस इण्डेक्स ने दी हैं।