1 नवंबर से धान खरीदी शुरू करने और केंद्र द्वारा एमएसपी में किये गये वृद्धि का लाभ देने की मांग को लेकर किसानों का प्रदर्शन

1 नवंबर से धान खरीदी शुरू करने और केंद्र द्वारा एमएसपी में किये गये वृद्धि का लाभ देने की मांग को लेकर किसानों का प्रदर्शन

दुर्ग। छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन द्वारा किसान बंधु धमधा ब्लाक और संयुक्त किसान मोर्चा के साथ मिलकर आज गांधी जी की मूर्ति के पास दुर्ग में जबरदस्त प्रदर्शन किया। किसान थान की खरीद पूर्व की भांति 1 नवंबर से शुरु करने और केंद्र सरकार द्वारा धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में प्रति क्विंटल 117/- का लाभ किसानों को प्रदान करने की मांग कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि साय सरकार ने इस साल धान खरीदी 14 नवंबर से शुरू करने का निर्णय लिया है किसानों का कहना है कि 14 दिन देर से खरीदी शुरू करने से अर्ली वेरायटी के धान के वजन में 5-7% तक कमी हो सकती है जिससे किसान को 200/- प्रति क्विंटल तक नुकसान हो सकता है।


प्रदर्शनकारी किसानों का कहना है कि मोदी सरकार दावा करती है कि केंद्र का पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में जमा किया जाता है केंद्र सरकार ने इस साल धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में प्रति क्विंटल 117/- की वृद्धि किया है किंतु छत्तीसगढ़ में यह राशि सीधे लाभार्थी किसानों के खाते में नहीं डाली जा रही है। प्रदेश में साय की सरकार केंद्र द्वारा किसानों के लिए भेजी राशि में रोड़ा अड़ाने के फिराक में है और किसानों की राशि को प्रति क्विंटल 3100/- भाव में ही समायोजन करने की मंशा रखती है जिसे किसान स्वीकार नहीं करेंगे।
प्रदर्शनकारी किसानों ने रैली निकाल कर जिला कार्यालय में एसडीएम पिस्दा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा, प्रदर्शन में तीनों किसान संगठन के एक सैकड़ा किसान शामिल हुए।