वरिष्ठ नागरिक महासंघ ने बच्चों में अच्छे संस्कार डालने के लिए "नैतिक शिक्षा संस्कार शाला" कार्यक्रम की शुरुआत की

वरिष्ठ नागरिक महासंघ ने बच्चों में अच्छे संस्कार डालने के लिए "नैतिक शिक्षा संस्कार शाला" कार्यक्रम की शुरुआत की
RO No.12822/158

RO No.12822/158

RO No.12822/158

-बच्चों में अच्छे संस्कार बचपन से ही डालें, तभी वे अच्छे नागरिक बनेंगे - घनश्याम देवांगन 
भिलाई। वरिष्ठ नागरिक महासंघ के द्वारा बच्चों में बचपन से ही अच्छे संस्कार देकर उन्हें श्रेष्ठ नागरिक बनाने की दिशा में प्रेरित करने हेतु "नैतिक शिक्षा, शैक्षिक मार्गदर्शन एवं कैरियर मार्गदर्शन अभियान" आरंभ किया गया है। इसकी शुरुआत शनिवार को कांति दर्शन विद्यालय राधिका नगर के सभागार में आयोजित "नैतिक शिक्षा संस्कार शाला कार्यक्रम" से किया गया। महासंघ के वरिष्ठ सलाहकार एवं मोटिवेशनल स्पीकर घनश्याम कुमार देवांगन ने विद्यार्थियों को नैतिक शिक्षा के महत्व को प्रतिपादित करते हुए नैतिक मूल्यों को सरल भाषा में समझाया और इसे श्रेष्ठ नागरिक बनने की दिशा में आवश्यक कदम बताया। उन्होंने आगे बताया कि नैतिक शिक्षा के अंतर्गत बच्चों में बड़ों को सम्मान देना, ईमानदारी, करूणा, दयालुता, आज्ञाकारी, सेवा भावना, कृतज्ञता, सत्यनिष्ठा, साझेदारी, सहयोग, उदारता, कर्तव्य बोध, जिम्मेदारी, देशभक्ति आदि अच्छी भावनाओं को अपने आचरण में शामिल करना सिखाया जा रहा है। इसके साथ ही स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, यातायात सुरक्षा, अग्नि एवं विद्युत सुरक्षा नियमों आदि की जानकारी भी दी जाएगी।

इस अभियान को धीरे धीरे एवं धैर्यपूर्वक ही क्रियान्वित किया जाएगा। आने वाले दिनों में संस्कार शाला की विशेष कक्षाएं अंचल के अन्य विद्यालयों में भी शाला प्रबंधन के सहयोग से आयोजित की जाएंगी। विद्यालयों के श्रेष्ठ संस्कारी बच्चों का चयन कर उन्हें प्रोत्साहन देने हेतु विशेष अवसरों पर सम्मानित एवं पुरस्कृत किया जाएगा। इस अभियान को प्रभावशाली बनाने के लिए विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित बच्चों के पालकों को भी इससे जोड़ कर उनका सहयोग लिया जाएगा। वरिष्ठ नागरिक महासंघ के विशिष्ट एवं अनुभवी बुजुर्ग अपने जीवन के अनुभवों को साझा करते हुए कथा कहानी, उद्धरण एवं प्रेरक प्रसंग के माध्यम से बच्चों को प्रेरित करेंगे। 
कार्यक्रम का शुभारंभ माता सरस्वती की पूजा अर्चना एवं समापन राष्ट्रगान से हुआ। कांति दर्शन विद्यालय में आयोजित संस्कार शाला कार्यक्रम में विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिक महासंघ के अध्यक्ष पुरुषोत्तम साहू, महासचिव गजानंद साहू, संगठन सचिव जे.आर. साहू, कांति दर्शन महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ. रमेश श्रीवास्तव,  महाविद्यालय की प्राचार्या ज्योति शर्मा, विद्यालय के प्राचार्य सी. आर. साहू, शिक्षक स्टाफ एवं विद्यालय के छात्र -छात्राएं बडी़ संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका किरण देवांगन एवं आभार प्रदर्शन गजानंद साहू ने किया।