जानवरों को रोकेंगे-छेकेंगे, किसानी को बढ़ायेंगे, फायदा कमायेंगे

जानवरों को रोकेंगे-छेकेंगे, किसानी को बढ़ायेंगे, फायदा कमायेंगे
RO No.12822/158

RO No.12822/158

RO No.12822/158

दक्षिणापथ। अक्सर कई लोग कुछ शारीरिक समस्याओं को मामूली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं जिसके चलते ये समस्याएं समय के साथ-साथ गंभीर हो जाती हैं। ऐसे ही एक समस्या है गर्दन में दर्द होना। हालांकि, कई लोग इससे राहत पाने के लिए पेनकिलर खा लेते हैं, जो कि गलत है। वैसे इसके लिए आप कुछ एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स दबा सकते हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स बताते हैं, जिन्हें दबाकर गर्दन के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।
क्या है एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स?
शरीर में कई ऐसे प्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जिनका संबंध शरीर के विभिन्न भागों से होता है। इन प्वाइंट्स के द्वारा शरीर के विभिन्न हिस्सों के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर दबाव डालकर विभिन्न रोगों का इलाज किया जाता है।
जीबी20 प्वाइंट को दबाएं
जीबी20 एक एक्यूप्रेशर प्वाइंट है, जो गर्दन के ऊपरी हिस्से और सिर के आधार पर मौजूद होता है। रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट इस प्वाइंट का इस्तेमाल थकान से लेकर सिरदर्द तक हर चीज के इलाज के लिए करते हैं। इसके अलावा, अगर किसी कारणवश आपकी गर्दन में दर्द होता है तो आपको तुरंत ही जीबी20 प्वाइंट को अपने अंगूठे से दबाना चाहिए। धीमे-धीमे से यह आपकी गर्दन में होने वाले दर्द को दूर कर सकता है।
जीबी21 वाइंट दबाकर मिलेगी राहत
जीबी21 प्वाइंट कंधों की शुरूआत में होते हैं और इसे जियान जिंग प्वाइंट भी कहा जाता है। इस एक्यूप्रेशर प्वाइंट को मांसपेशियों के तनाव को कम करने से लेकर गले की खराश या फिर दर्द तक का इलाज करने के लिए दबाया जा सकता है। हालांकि, अगर गर्भवती महिलाओं की गर्दन में दर्द हो तो वह इस प्वाइंट को न दबाएं बल्कि इस समस्या से राहत पाने के लिए डॉक्टरी दवा का सेवन करें।
एल14 प्वाइंट दबाकर दर्द होगा गायब
एल14 यानि हे गु प्वाइंट अंगूठे और तर्जनी के बीच में मौजूद होता है, जिसे दबाकर गर्दन के दर्द से राहत मिल सकती है। कई रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट का दावा है कि इस बिंदु को दूसरे हाथ के अंगूठे से दबाकर गर्दन सहित शरीर के कई अलग-अलग हिस्सों को दर्द से राहत मिल सकती है। वहीं, अगर सोकर उठने के बाद गर्दन में अकडऩ महसूस हो तो भी इस प्वाइंट को दबाकर राहत मिल सकती है।
टीई3 प्वाइंट दबाने से मिलेगा आराम
अनामिका और छोटी उंगली के बीच के हिस्से यानि टीई3 प्वाइंट को दबाने से भी गर्दन के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। बता दें कि जब इस प्वाइंट को दबाया जाता है तो यह दिमाग के विभिन्न हिस्सों को उत्तेजित करके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है और आपको तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है। इसलिए तनाव के कारण होने वाले गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए ये एक्यूप्रेशर प्वाइंट दबाना बहुत फायदेमंद है।