5 लाख में बिका 'सलमान', बकरीद पर गोरखपुर में बकरों की भारी डिमांड, राजस्थान के हिजरी नस्ल के बकरों की भारी मांग

5 लाख में बिका 'सलमान', बकरीद पर गोरखपुर में बकरों की भारी डिमांड, राजस्थान के हिजरी नस्ल के बकरों की भारी मांग

Ro No. 12111/89

Ro No. 12111/89

Ro No. 12111/89

देश में आज बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है. बकरीद को ईद-उल-अजहा भी कहा जाता है. बकरीद, मुस्लिम समाज के प्रमुख त्योहारों में से एक है. मुस्लिम समुदाय के लोग इस त्योहार पर बकरे की कुर्बानी देते हैं. इस बकरीद बकरों की भारी मांग देखने को मिल रही है जिसकी वजह से बकरा मंडियों में रौनक देखने को मिल रही है.

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर में भी बकरीद को लेकर उत्साह नजर आ रहा है. इस बकरीद, बकरों की भारी मांग है और इसका असर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. गोरखपुर में अनेकों प्रकार के बकरों का बाजार लगा हुआ है जिसमें अलग-अलग तरह के बकरे देश और प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से आए हैं.

गोरखपुर के बकरा मार्केट में अलग-अलग नस्ल के बकरे लाए गए हैं. कई बकरे ऐसे भी है जो काजू-बदाम खाते हैं. सबकी अपनी-अपनी खासियत है और उसी के मुताबिक सबका दाम भी है. गोरखपुर के बाजार में इस बार भारी संख्या में राजस्थान से बकरे लाए गए हैं. राजस्थान से लाए गए बकरों की नस्ल हिजरी बताई जा रही है.
सम्बंधित ख़बरें
 

ऐसा कहा जाता है कि बाजार में हिजरी नस्ल के बकरों की मांग अधिक होती है. यहां भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है. इस नस्ल के बकरों की कीमत मुंह मांगी मिल रही है. एक बकरे की कीमत पांच लाख रुपये बताई जा रही है जिसका नाम सलमान कहा जा रहा है. यो यो हनी सिंह नाम का बकरा भी गोरखपुर की मंडी में पहुंचा है.

गोरखपुर में 5 लाख का सलमान नाम का बकरा सबसे महंगा बताया जा रहा है. इसके बाद यो यो हनी सिंह नाम के बकरे की बारी आती है. यो यो हनी सिंह नाम के बकरे की कीमत तीन लाख रुपये बताई जा रही है. गौरतलब है कि दो से तीन साल के एक बकरे का वजन एक कुंतल से अधिक होता है और यही वजह है कि बकरीद पर इनकी कीमतें आसमान छू रही होती हैं.