बेरला में भाजपा की बूथ चुनाव से सम्बन्धित बैठक संपन्न, निष्ठावान कार्यकर्ता को जोड़ने का किया फैसला

बेरला में भाजपा की बूथ चुनाव से सम्बन्धित बैठक संपन्न, निष्ठावान कार्यकर्ता को जोड़ने का किया फैसला
RO No.12822/158

RO No.12822/158

RO No.12822/158

पुणे के रेवन शिंदे की कहानी बहुत से लोगों के लिए एक मिसाल बन गई है। दअरसल, गार्ड की नौकरी छुटने के बाद उन्होंने चाय का स्टार्टअप शुरू किया, जिसका नाम ‘अभिमन्यु’ है जो एक फोन कॉल पर आपके घर तक गर्म चाय पहुंचाएगा। और हां, अगर आप पहली बार उनसे चाय मंगवा रहे हैं तो भैया वो चाय का प्याला आपके लिए मुफ्त होगा। बता दें, रेवन ने जून 2020 में इस स्टार्टअप की शुरुआत की थी, जिससे उन्हें एक महीने में 50 हजार रुपये का मुनाफा होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, उनके 5 कर्मचारी एक दिन में लगभग 700 कप चाय बांटते हैं!
क्या है कहानी?

28 वर्षीय रेवन बताते हैं कि उन्होंने 12वीं तक पढ़ाई की है। लगभग 6 साल पहले वो काम की तलाश में अपने भाई-बहनों के साथ पुणे आए थे। जहां पिंपरी-चिंचवाड़ क्षेत्र की एक लॉजिस्टिक्स कंपनी में वह 12 हजार रुपये की तनख्वाह पर सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर नौकरी करने लगे। दिसंबर 2019 में कंपनी बंद हो गई और उनकी नौकरी छूट गई। इसके बाद उन्होंने ‘स्नैक्स सेंटर’ में छोटे-मोटे काम करने जैसी नौकरी भी की। फिर 15 मार्च को उन्होंने पिंपरी में एक जगह किराए पर ली और चाय की छोटी सी टपरी शुरू की।
लोगों को पिलाई फ्री में चाय

कुछ दिनों बाद कोरोना महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन लग गया और रेवन सारी बचत खत्म हो गई। जून में उन्होंने फिर से अपने बिजनेस पर काम शुरू किया और थर्मस में गर्म चाय भरकर व कागज के कप लेकर सीधे ग्राहकों तक उनके दफ्तरों में पहुंचने लगे। शुरुआत में उन्होंने सभी को फ्री में चाय की पेशकश की क्योंकि वो चाहते थे कि लोग चाय ट्राई करें। इस तरह उनकी चाय की डिमांड तेजी से बढ़ने लगी।
50 हजार रुपये का मुनाफा

कुछ समय बाद लोगों ने उन्हें चाय के ऑर्डर के लिए फोन करना शुरू कर दिया। यह स्टार्टअप, अदरक वाली चाय के अलावा, कॉफी और गर्म दूध भी लोगों तक पहुंचाता है। वह चाय का एक छोटा कप 6 और बड़ा 10 रुपये में देते हैं। इस स्टार्टअप ने शुरूआती 6 महीनों में पिंपरी-चिंचवाड़ में लगभग 700 कप चाय बांटी, जिससे रेवन के बिजनेस को हर दिन 2 हजार रुपये का मुनाफा होने लगा। रेवन ने बताया, ‘मेरा हर महीने का कारोबार 2 लाख रुपये हो गया है, जिससे मुझे 50 हजार रुपये का लाभ होता है।