विभिन्न समस्याओं का निराकरण को लेकर टीचर्स एसोसिएशन जिला शिक्षा अधिकारी से मिला...

विभिन्न समस्याओं का निराकरण को लेकर टीचर्स एसोसिएशन जिला शिक्षा अधिकारी से मिला...
RO No.12822/158

RO No.12822/158

RO No.12822/158

 दुर्ग। शिक्षक (एल.बी) संवर्ग की विभिन्न समस्याओं का निराकरण बाबत  छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन दुर्ग इकाई ने  अरविन्द मिश्रा (जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग) से सौजन्य मुलाकात किये। पदोन्नती जिसमें प्रमुख रूप से प्राथमिक शाला प्रधान पाठक पद पर सहायक शिक्षक (एल.बी) की पदोन्नति उपरांत काउसलिंग के माध्यम से पदस्थापना की कार्यवाही किए  जाने संघ ने शीघ्र ही पदोन्नति आदेश जारी कर पदस्थापना आदेश जारी करने का निवेदन किया गया। शाला संचालन का समय हाई स्कूल एवं हायर सेकण्डरी स्कूल में शनिवार को समय सुबह 7.30 से 11.30 लगाने हेतु आदेश प्रसारित करना , क्योंकि कुछ शालाओं में अभी भी शाला संचालन में एकरूपता नहीं है इस संबंध में स्कूलों के लिए आदेश निकाला जाएगा।
विकासखंड दुर्ग की समस्या विकासखण्ड दुर्ग में कार्यरत समस्त कर्मचारियों का सर्विस बुक संधारण एवं जीपीएफ पासबुक का अविलंब संधारण के संबंध में संघ ने बताया कि आपके आदेश का पालन दुर्ग कार्यालय ने पूरी तरह नहीं किया है,  कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग के आदेशानुसार  समस्त शिक्षकों की सेवा पुस्तिका का संधारण, जीपीएफ पास बुक का संधारण किए जाने  का निर्देश दिया गया था। शिक्षकों ने बताया कि अवलोकन मात्र दिखावे के लिए था। सेवा पुस्तिका में विगत तीन से चार वर्षो से किसी अधिकारी का हस्ताक्षर नहीं है पदोन्नति प्राप्त करने वाले शिक्षकों का वेतन निर्धारण अंकित नहीं है, न ही सेवापुस्तिका का आडिट हुआ है।

     युक्तियुक्तकरण के संबंध स्पष्ट कहा है कि कोई भी शिक्षक चिंचित ना हो क्योंकि शासन से अभी तक किसी भी प्रकार से मार्गदर्शन नहीं प्राप्त हुआ है जारी सूची केवल अघतान के लिए है।
वेतन वृद्धि  दुर्ग विकासखंड में कार्यरत संशोधन प्रकरण वाले सहायक शिक्षक से शिक्षक में पदोन्नत हुए शिक्षकों को जनवरी 2024 में इंक्रीमेंट देना था किंतु पांच माह बाद भी वेतन वृद्धि का लाभ नही दिया गया है, जानकारी अनुसार इसी प्रकरण वाले पदोंनीति वाले धमधा एवम पाटन के शिक्षकों को वेतनवृद्धि का लाभ दिया गया है ।  दिवंगत / सेवानिवृत्त शिक्षक (एल.बी) संवर्ग को समुचित पेंशन राशि भुगतान करने  शिक्षकों की उक्त समस्त समस्याओं पर जिलाधिकारी दुर्ग का ध्यान आकृष्ट कराया गया।  समस्त मांगों के यथोचित निराकरण का भरोसा दिया गया। दुर्ग जिला में शाला संचालन में एकरूपता संबंधी आदेश तत्काल प्रसारित करने की बात कही।
जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग से मुलाकात करने वालों में शत्रुघन साहू (जिलाध्यक्ष दुर्ग), किशन देशमुख (ब्लाक अध्यक्ष), ओमप्रकाश पाण्डेय,कमल वैष्णव, जयंत यादव, महेश चन्द्राकर, राजेश चन्द्राकर, विरेन्द्र वर्मा, संजय चन्द्राकर,कमल वैष्णव, मंसाराम लहरे, रोहित देशमुख लालाराम साहू, तामेश्वर साहू,चंद्रहास साहू, किरण तिवारी, चंपा  नानक,पांच राम देवांगन,खिलेश्वई देशमुख उपस्थित थे।