दो ट्रैक मैनटेनर को किया संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित

दो ट्रैक मैनटेनर को किया संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित
RO No.12822/158

RO No.12822/158

RO No.12822/158

दक्षिणापथ। कई लोग सुविधाजनक यात्रा के लिए हवाई मार्ग का चयन करते हैं, लेकिन जब फ्लाइट टेक ऑफ या लैंड करती है तो कानों में असहनीय दर्द होने लगता है। दरअसल, जब फ्लाइट टेक ऑफ या लैंड करती है, तब कानों पर हवा का अधिक दबाव पड़ता है जिसके कारण दर्द होने लगता है। अगर आपको भी हवाई यात्रा के बाद कानों में दर्द होता है तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इससे राहत पा सकते हैं।
गर्म सिकाई करें
अगर हवाई यात्रा के बाद आपके कानों में तेज दर्द हो तो इससे राहत पाने के लिए हॉट पैड से कान की सिकाई करें। ऐसे पैड आपको मेडिकल स्टोर पर या ऑनलाइन भी मिल जाएंगे। हालांकि अगर हॉट पैड न मिलें तो एक सूती का कपड़ा लें और गैस पर तवा गर्म कर लें। अब कपड़े की कई तह बनाकर उसे गर्म तवे से लगाएं और फिर इससे कान के आस-पास 20 मिनट तक सिकाई करें।
प्याज भी है प्रभावी
अगर आप हवाई यात्रा के बाद होने वाले कान के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए प्याज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सबसे पहले प्याज को दो टुकड़ों में काटें और फिर एक टुकड़े को जैतून के तेल के साथ एक पैन में गर्म करें। जब प्याज मुलायम हो जाए तो उसे ठंडा करके एक साफ सूती कपड़े में लपेटें और फिर कपड़े को 10 से 15 मिनट के लिए कान पर रख लें।
जैतून के तेल का करें इस्तेमाल
जैतून के तेल की मदद से भी हवाई यात्रा के बाद होने वाले कान के दर्द को दूर किया जा सकता है। समस्या से राहत पाने के लिए एक ड्रॉपर की मदद से अपने कान में जैतून के तेल की दो से तीन बूंदें डालें। इस उपाय को अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इस तेल में लहसुन की कुछ कलियों को कुचलकर डाल सकते हैं। यकीनन इससे आपको जल्द ही कान के दर्द से राहत मिलेगी।
अदरक से मिलेगी राहत
हवाई यात्रा के बाद होने वाले कान के दर्द से राहत दिलाने में अदरक का इस्तेमाल भी प्रभावी हो सकता है। राहत के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक छोटी चम्मच अदरक का रस और एक छोटी चम्मच जैतून का तेल अच्छे से मिलाएं। अब सूती कपड़े को इस मिश्रण में भिगोकर कान के ऊपर रखें। यकीन मानिए इस उपाय से आपके कानों का दर्द कुछ ही मिनटों में दूर हो जाएगा।