वन विभाग द्वारा 191 सागौन के चिरान जप्त : अवैध लकड़ी परिवहन, वन्य प्राणी शिकार तथा अतिक्रमण के खिलाफ अभियान लगातार जारी

वन विभाग द्वारा 191 सागौन के चिरान जप्त : अवैध लकड़ी परिवहन, वन्य प्राणी शिकार तथा अतिक्रमण के खिलाफ अभियान लगातार जारी
RO No.12822/158

RO No.12822/158

RO No.12822/158

दक्षिणापथ। एक्वेरियम दिखने में जितना खूबसूरत लगता है, उसकी देखभाल करना उतना ही मुश्किल काम होता है। दरअसल, कांच के एक्वेरियम पर बहुत जल्दी पानी के जिद्दी दाग लग जाते हैं जिसके कारण यह बहुत गंदा लगने लगता है। अगर आपको भी अक्सर इसी समस्या का सामना करना पड़ता है और एक्वेरियम पर लगे पानी के जिद्दी दागों को साफ करने में आपको थोड़ी मुश्किल होती है तो इन तरीकों को अपनाकर आप इस काम को आसान बना सकते हैं।
सफेद सिरके का करें इस्तेमाल
एक्वेरियम पर लगे पानी के जिद्दी दागों को साफ करने के लिए सफेद सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए पहले एक कटोरी में सफेद सिरका और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरें। इसके बाद इस मिश्रण का छिड़काव पानी के जिद्दी दागों पर करें और इसे तीन मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में एक्वेरियम को एक साफ कपड़े से पोंछ दें।
टूथपेस्ट करेगा मदद
टूथपेस्ट की मदद से भी एक्वेरियम पर लगे पानी के जिद्दी दागों को साफ किया जा सकता है। इसके लिए पहले एक मुलायम तौलिये या फिर कपड़े पर थोड़ा टूथपेस्ट लगाएं। अब पानी के जिद्दी दागों पर इस कपड़े को गोलाकार गति में रगड़कर कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद एक गीले कपड़े से एक्वेरियम को पोंछें और अंत में एक सूखे कपड़े से इसे पोंछ लें।
एसिड क्लीनर का लें सहारा
एक्वेरियम पर लगे पानी के जिद्दी दागों को साफ करने के लिए आप एसिड क्लीनर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आसानी से आपको बाजार से मिल जाएंगे। इसके लिए पहले एक्वेरियम पर लगे पानी के जिद्दी दागों पर एसिड क्लीनर का छिड़काव करें। आप चाहें तो इसे रगडऩे के लिए सॉफ्ट स्पॉन्ज का भी इस्तेमाल सकते हैं। अंत में एक गीले मुलायम तौलिये से एक्वेरियम को पोंछकर साफ कर लें।
पानी और नमक का मिश्रण आएगा काम
नमक और पानी का मिश्रण भी एक्वेरियम पर लगे पानी के जिद्दी दागों को प्रभावी ढंग से साफ करने में मदद कर सकता है। इसके लिए पहले एक कप पानी में एक बड़ी चम्मच नमक मिलाकर इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरें। अब इस मिश्रण का छिड़काव पानी के जिद्दी दागों पर करके कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में एक गीले कपड़े से एक्वेरियम को पोंछें और एक सूखे कपड़े से इसे साफ करें।