साहू समाज की प्रतिभाओं और पूर्व बीएसपी कर्मियों का सम्मान

साहू समाज की प्रतिभाओं और पूर्व बीएसपी कर्मियों का सम्मान

-छ्ग विधानसभा में साहू समाज के विधायकों की संख्या घटना चिंता और चिंतन का विषय : रमेश साहू 
-भिलाई। क्षेत्रीय साहू मित्रसभा सेक्टर 1 और 2 एवं क्षेत्रीय साहू मित्रसभा सेक्टर 6 के सामाजिक कार्यक्रम में प्रतिभावान छात्र- छात्राओं एवं सेवानिवृत्त बीएसपी कर्मचारियों का सम्मान किया गया। मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ के सलाहकार रमेश साहू थे।
समारोह को संबोधित करते हुए रमेश साहू ने कहा कि आज का यह सामाजिक कार्यक्रम इस इकाई के उपाध्यक्ष स्व. मुकुंद गंगबेर को समर्पित करते हुए मुझे आत्मिक संतोष हो रहा है। मुकुंद गंगबेर के साथ बिताए पलों को याद करते हुए श्री साहू उन खास लम्हों को उपस्थित समाज के लोगों के साथ साझा भी किया। उन्होंने कहा कि मुकुंद गंगबेर समाज के लोगों के बीच उत्कृष्ट सोच विकसित करने और समाज को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए जो कार्य व चिंतन किया करते थे, वह हम सब के लिए अनमोल थाती है। स्व. श्री गंगबेर का स्मरण करते हुए रमेश साहू भाव विभोर हो गए। उन्होंने आगे कहा कि समाज में विगत चुनाव की अपेक्षा प्रदेश में साहू समाज के विधायकों की संख्या की घटना चिंता का विषय है। समाज को इस पर चिंतन करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि समाज की बातें समाज के भीतर रहे, सार्वजनिक मंचों पर कालर खड़ी करके समाज की 56 लाख संख्या बताते हुए ईतराना, एक - दूसरे की टांग खींचना भी समाज के लिए चिंता का विषय बन रहा है। उन्होंने कहा कि समाज में 3 तरह के लोग होते हैं पहला तो व्यक्ति पर चर्चा करने वाले, जिनका काम केवल व्यक्ति विशेष को लेकर टिप्पणी करना, निंदा करना या, सिर्फ दूसरे के बारे में चर्चा करना. दूसरे किस्म के लोग कि दैनिक जीवन के घटनाक्रम बीमारियों, हादसों आदि पर चर्चा में करते हैं और तीसरे  किस्म के लोग टेक्नोलॉजी पर, समाज को उच्च दिशा पर ले जाने के लिए चिंतन करते हैं। विशेष अतिथि तहसील साहू संघ रिसाली के उपाध्यक्ष ललित साव समाज की मौजूदा स्थिति पर चिंतन करते हुए कहा कि सामाजिक कार्यक्रमों में भीड़ इकट्ठा करना ही सामाजिक संगठन की मजबूती का पैमाना नहीं है। मुसीबत के समय समाज के लोग कितने खड़े होते हैं, यह मायने रखता है। उन्होंने कहा कि भिलाई नगर शिक्षाधानी तो है, किंतु सामाजिक क्षेत्र में मजबूती के मामले में बहुत पिछड़ा हुआ है। सामाजिक पदाधिकारी नेताओं से केवल टीन शेड प्राप्त करने के लिए समाज की ऊर्जा को दांव पर लगा देते हैं। हमारे समाज के लोगों को समाज से ही ज्यादा से ज्यादा सरपंच, पार्षद, जनपद सदस्य, जनपद अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य व अध्यक्ष, विधायक, सांसद निर्वाचित करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। तभी हमारा समाज अन्य जातीय समाजों की तरह अग्रिम पंक्ति में खड़ा हो पाएगा।
बढ़ानी होगी राजनैतिक पैठ : ललित साव
ललित साव ने आगे कहा कि सामाजिक जीवन का प्रत्येक कार्य राजनीति के गलियारों से होकर गुजरता है। राजनीति में जिस समाज की पैठ जितनी ज्यादा मजबूत रहती है, वही समाज छत्तीसगढ़ का नेतृत्व करता है। उन्होंने कहा कि भिलाई नगर साहू समाज विगत कई वर्षों से बाहरी लोगों के चंगुल में फंसा हुआ है। हम सबको एक होकर भिलाई में साहू समाज का अलग प्रतिनिधित्व तैयार करना है।साहू समाज के लोगों से आव्हान किया कि बाहरी लोगों के पिछलग्गू बनने के बजाय साहू समाज की शक्ति को पहचानने की जरूरत है। ललित साव ने रिसाली तहसील इकाई द्वारा कराए गए कार्यों का भी जिक्र किया। बच्चों को संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि मात्र पूजा-पाठ करने व अगरबत्ती जलाने से सफलता हासिल नहीं होती। सफलता के लिए पढ़ाई में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। उन्होंने रामसाय साहू को सबसे उत्कृष्ट इकाई अध्यक्ष की संज्ञा देते हुए कहा कि अपनी इकाई से उन्होंने 2 पार्षद, राष्ट्रीय संगठनों के 2 जिलाध्यक्ष बनवाए हैं। हालांकि जिला अध्यक्ष पूर्व हो चुके हैं, मगर वे रामसाय साहू के प्रयासों से पद पा सके थे। कार्यक्रम में समाज के पदाधिकारी हर्षदेव साहू , उन्मेष साहू, महासचिव भरत  साहू, मुन्ना लाल साहू , सेवक प्रसाद साहू, जेएस साहू, दिनेश हिरवानी, इंद्र कुमार साहू, अंजू साहू, किरण साहू, देवेश साहू, सरोज साहू, दानेश्वरी साहू, रंजना साहू , शैलबाला साहू, प्रभा साहू सहित, काफी संख्या में सामाजिक पदाधिकारी एवं समाज के लोग उपस्थित थे। सादगी पूर्ण तरीके से कार्यक्रम संपन्न कराने में इकाई अध्यक्ष रामसहाय साहू और उनकी टीम ने अहम भूमिका निभाई। इस बात की सराहना रमेश साहू व ललित साव ने भी की। अंत में स्व. मुकुंद गंगबेर को श्रद्धांजलि दी गई। यह जानकारी क्षेत्रीय साहू मित्रसभा सेक्टर 3 व 4 के सचिव थगेश्वर साहू ने दी।