अंबिकापुर में डॉ. अजय तिर्की दूसरी बार चुने गए महापौर

छत्तीसगढ़ में 10 नगर निगमों में से 9 पर जीत चुकी है कांग्रेस

अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के 10 नगर निगमों में से 8 पर कब्जे के बाद अब कांग्रेस ने अंबिकापुर नगर निगम पर भी परचम फहरा दिया है। बुधवार को यहां हुए निर्वाचन के दौरान कांग्रेस के अजय तिर्की को महापौर चुना गया। उन्होंने भाजपा के प्रबोध मिंज को 9 वोटों से हराया। मतदान के दौरान डॉ. अजय तिर्की को 28, जबकि प्रबोध मिंज को 19 वोट मिले। एक वोट रिजेक्ट हो गया। वहीं सभापति पद के लिए अभी निर्वाचन की कार्यवाही जारी है। कांग्रेस की ओर से अजय अग्रवाल और भाजपा से टिन्नी सिंह बाबरा सभापति पद के उम्मीदवार हैं। इसके बाद 10 जनवरी को कोरबा नगर निगम के मेयर का निर्वाचन होगा। कोरबा के 67 वार्ड में से कांग्रेस के हिस्से सिर्फ 25 में जीत आई है। भाजपा को 30 वार्ड में जीत मिली हैं। यहां जीतकर आए 11 निर्दलीय बड़ी भूमिका
अंबिकापुर नगर निगम में 48 वार्ड में से 27 पर कांग्रेस को जीत मिली थी। जबकि 20 में भाजपा और एक मेें निर्दलीय ने जीत दर्ज की। निर्दलीय पार्षद ने कांग्रेस को अपना समर्थन देने की घोषणा की थी। इस तरह कांग्रेस के खाते में 28 वोट मिले, जबकि भाजपा का 1 वोट रिजेक्ट होने से प्रबोध मिंज को 19 वोट ही हासिल हो पाया। जीत के बाद महापौर अजय तिर्की ने कहा कि पुराना बस स्टैंड को मार्केट के रूप में विकसित करेंगे। इसको लेकर 10 साल से कांग्रेस वादा करती रही है। इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट नगर बनेगा। दोनों ही मामलों में प्रभारी मंत्री शिव डहरिया से बैठक की जाएगी। वही नगरीय विकास मंत्री भी हैं।
प्रदेश भर में हुए नगरीय निकाय के 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका और 105 नगर पंचायत के लिए चुनाव हुए थे। इसमें पहली बार अध्यक्ष, महापौर के लिए अप्रत्यक्ष रुप से चुनाव कराए जा रहे हैं। अंबिकापुर में कांग्रेस का महापौर निर्वाचित होने के बाद 10 में से 9 नगर निगम में कांग्रेस का कब्जा हो गया है। वहीं नगर निगम कोरबा में महापौर, सभापति के लिए मतदान होना बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!