कमरछठ : संतान की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा व्रत

कमरछठ : संतान की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा व्रत


Ro No. 12059/86



Ro No. 12059/86



Ro No. 12059/86

देसी घी जितना पुराना होता जाता है, इसके औषधीय गुण उतने अधिक विकसित होते जाते हैं। खैर, हम यहां पुराने घी की नहीं बल्कि सिर्फ देसी घी बात कर रहे हैं। जिसे आप खास 5 तरीकों से अपनी स्किन पर लगाकर ग्लो बढ़ा सकती हैं। आपकी स्किन का ग्लो और बालों की चमक और भी शानदार हो सकती है यदि आप देसी घी को अपनी डेली डायट में भी शामिल कर लें। Desi Ghee Skin Care Benefits

स्किन पर 5 तरह से काम करता है देसी घी

-5-

घी स्किन की कई जरूरत पूरी करता है। यदि आप स्किन पर हर दिन सिर्फ दो से तीन बूंद लेकर मसाज करेंगी तो पाएंगी कि आपकी त्वचा को किसी महंगी क्रीम या मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि घी आपकी स्किन पर इन 5 खास तरीकों से खास असर दिखाता है।

  • टैनिंग दूर करता है
  • स्किन को नमी मॉइश्चराइज करना
  • स्किन ब्राइटनिंग
  • स्किन एजिंग स्लो करता है
  • स्किन को हाइड्रेट रखता है

स्किन को ब्राइट बनाने के लिए

स्किन में ब्राइटनिंग लाने के लिए आप हर दिन सिर्फ 2 से 3 ड्रॉप घी लेकर अपने चेहरे पर 5 मिनट की मसाज करें। मालिश करने से पहले फेस वॉश कर लें और स्किन पर टोनर जरूर लगा लें। जब टोनर सूख जाए तब स्किन पर घी लगाएं।

त्वचा निखारने के लिए

आप अपनी त्वचा पर बेसन और घी से बना फेस पैक लगा सकती हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन में निखार आएगा और त्वचा बहुत अधिक ग्लोइंग हो जाएगी। फेस पैक बनाने के लिए यह विधि अपनाएं।

  • 2 चम्मच बेसन
  • डेढ़ चम्मच देसी घी
  • 1 चम्मच गुलाबजल

तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर चेहरे पर लगा लें। जब पेस्ट सूख जाते तो चेहरा पानी से धोकर साफ कर लें।

दूर होने लगेंगी ये दिक्कतें

देसी घी ऑइली और ड्राई हर तरह की स्किन के लिए खास तरह से काम करता है। गर्मी के मौसम में ऑइली स्किन ऊपर से तो और अधिक ऑइली दिखती है लेकिन अंदर से ड्राई होती जाती है। इससे स्किन का ग्लो फीका पड़ने लगता है और स्किन डल तथा मडी दिखने लगती है। इसलिए घी से बना फेस पैक आपकी स्किन के लिए गर्मी के मौसम में भी बहुत जरूरी होता है।

ड्राई स्किन के लिए जबरदस्त है घी

घी ड्राई स्किन के लिए जबरदस्त हीलर और मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। घी और बेसन का फेस पैक त्वचा पर लगाने के बाद इसे हटाते समय खास तरीका अपनाएं।

अपने चेहरे पर गुलाबजल का स्प्रे करें और पैक को हल्का-सा सॉफ्ट कर लें। इसके बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए इस फेस पैक को साफ करें। ऐसा करने से डेड स्किन सेल्स हट जाएंगी और घी आपकी स्किन सेल्स को गहराई से पोषण देकर इसमें नमी ब्लॉक करेगा।