मुख्यमंत्री से हस्तशिल्प बोर्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री कश्यप ने की सौजन्य मुलाकात

मुख्यमंत्री से हस्तशिल्प बोर्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री कश्यप ने की सौजन्य मुलाकात

Ro No. 12111/89

Ro No. 12111/89

Ro No. 12111/89

दक्षिणापथ। रसोई में कुछ अप्लाइंसेस ऐसे होते है जिनकी मदद से खाना बनाना काफी आसान हो जाता है। ऐसा ही एक अप्लाइंस है मिक्सी जिसमें कई तरह की चीजों को कुछ सेकंड में ही अच्छे से पीसा जा सकता है। हालांकि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें मिक्सी में पीसने से मिक्सी के जल्द खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। आइए आज ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानते हैं।
साबूत खड़े मसाले
साबूत खड़े मसालों को कभी भी मिक्सी में नहीं पीसना चाहिए। दरअसल, मिक्सी के ब्लेड्स इतने तेज और मजबूत नहीं होते जिससे वे खड़े मसालों को अच्छी तरह पीस सके। अगर मसालों का पाउडर बन भी जाता है तो वह इतना महीन नहीं बन पाता। इसलिए बेहतर है कि आप साबूत खड़े मसालों को मिक्सी की बजाय स्पाइस ब्लेंडर में पीसें। स्पाइस ब्लेंडर खासतौर से साबूत मसालों को पीसने के लिए बनाए जाते हैं।
कॉफी बीन्स
कॉफी बीन्स को भी मिक्सी में नहीं पीसना चाहिए क्योंकि ये इसके ब्लेड्स में फंसकर इसे जाम कर सकते हैं। अगर कॉफी बीन्स पिस भी जाते हैं तो ये काफी दरदरे टेक्सचर के होंगे। बेहतर होगा कि आप कॉफी बीन्स को पीसने के लिए कॉफी ग्राइंडर का इस्तेमाल करें। इसमें काफी अच्छे से कॉफी बीन्स पिसते हैं। हालांकि अगर आपके पास कॉफी बीन्स नहीं हैं तो सामान्य मिक्सी में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इन्हें पीसें।
बहुत ज्यादा ठंडी चीजें
कई लोग स्मूदी आदि बनाते समय फ्रोजन फ्रूट्स या फिर बर्फ को मिक्सी में डाल देते हैं, लेकिन आप ऐसा करने से बचें। ये चीजें मिक्सी के ब्लेड्स को तोड़ सकती हैं और इसके कंटेनर को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप फ्रोजन फ्रूट्स को पहले थोड़ी देर के लिए कमरे के तापमान पर रख दें और फिर इन्हें मिक्सी में डालें। वहीं बर्फ को बिल्कुल भी मिक्सी में न डालें।
गर्म चीजें
जिस तरह बहुत ठंडी चीजों को मिक्सी में डालना गलत है, ठीक उसी तरह गर्म चीजों को इसमें डालना गलत है। दरअसल, गर्म चीजें मिक्सी में डालने से इसकी मशीन पर काफी दबाव पड़ता है और इस वजह से यह फट भी सकता है। अगर आप किसी गर्म चीज को पीसना चाहते हैं तो इसके लिए हेंड ग्राइंडर का इस्तेमाल करें या फिर गर्म चीज को पहले ठंडा कर लें और फिर इसे सामान्य मिक्सी में पीसें।