दिल्ली विधानसभा चुनाव का ऐलान, 8 फरवरी को वोटिंग, 11 फरवरी को आएंगे नतीजे

नयी दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे और नतीजे 11 फरवरी को आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने संवाददाताओं को बताया, दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी.

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है. दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं.

अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में विभिन्न कानून अनुपालन एजेंसियों के साथ व्यापक चर्चा की गई है जिसमें सुरक्षा से जुड़े आयाम भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव तारीख की घोषणा के बाद ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

चुनाव आयोग ने चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए दोपहर साढ़े तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी. दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में अरविंद केजरीवाल का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा.

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में इस बार करीब 1.46 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इनमें 80.55 लाख पुरुष और 66.35 लाख महिला वोटर हैं.

इससे पहले 26 दिसम्बर को चुनाव आयोग ने दिल्ली के मुख्य चुनाव आयुक्त और संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की थी. बीते 16 दिसम्बर को संशोधित मतदाता सूची का काम पूरा हो गया था. एक करोड़ 46 लाख 92 हजार एक सौ छत्तीस मतदाता दर्ज किये गये थे.

2015 विधानसभा चुनाव की बात करें तो 21 जनवरी तक नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख थी. 22 जनवरी को नॉमिनेशन पेपर की स्क्रूटनी की गई थी. इसके अलावा 24 जनवरी तक नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख रखी गई थी.

सात फरवरी को एक ही चरण में सभी 70 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी. वोटिंग के तीन दिन बाद यानी 10 फरवरी को नतीजे आए थे. नतीजों ने सभी को चौंका दिया था. अरविंद केजरीवाल की नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने रिकॉर्ड 67 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने थे.

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों की घोषणा से पहले ही बीजेपी, कांग्रेस और आप चुनावी मोड में नजर आ रही हैं. एक ओर जहां केजरीवाल सरकार अपने पांच साल का रिपोर्ट कार्ड लोगों को दिखा रही है, वहीं बीजेपी और कांग्रेस केजरीवाल सरकार पर पलटवार कर रही है.

क्या बोले मुख्य चुनाव आयुक्त?

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में कुल 70 विधानसभाएं हैं, अभी की विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी, 2020 को खत्म हो रहा है. चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग, पुलिस के साथ बैठक की गई थी. वोटरों को पोलिंग बूथ पर आने के लिए पिक अप-ड्रॉप मिलेगा. इसकी जानकारी वेबसाइट पर डाल दी जाएगी और एक नंबर भी जारी किया जाएगा.

दिल्ली विधानसभा चुनाव का शेड्यूल –

नोटिफिकेशन – 14 जनवरी, मंगलवार

नॉमिनेशन की आखिरी तारीख – 21 जनवरी, मंगलवार

स्क्रूटनी – 23 जनवरी

नामांकन वापस लेने की तारीख – 24 जनवरी

वोटिंग – 8 फरवरी

नतीजे – 11 फरवरी

कुल सीटें – 70

58 सामान्य, 12 SC सीटें

कुल पोलिंग बूथ- 13750

स्थानों पर वोटिंग होगी – 2689

चुनाव के लिए जरूरी कर्मचारी – 90 हजार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!