संकल्प से युवा बनेंगे आत्मनिर्भर : वंचित समूहों के युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने एक दिवसीय कार्यशाला

संकल्प से युवा बनेंगे आत्मनिर्भर : वंचित समूहों के युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने एक दिवसीय कार्यशाला


Ro No. 12059/86



Ro No. 12059/86



Ro No. 12059/86

दक्षिणापथ। अगर आपके पास समय की कमी है तो ऐसे में आप अपने जूतों को वाशिंग मशीन में आसानी से धो सकते हैं। हालांकि, मशीन में जूतों को धोते समय अगर अतिरिक्त सतर्कता न बरती जाए तो इससे उनका शेप और लुक बिगड़ सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने जूतों को सुरक्षित तरीके से वाशिंग मशीन में धो सकते हैं।
दाग साफ करें
अगर आपके जूतों पर दाग लगे हुए हैं तो उन्हें मशीन में धोने से पहले दाग को अच्छी तरह से साफ कर दें। इसके लिए आप थोड़ी रूई को सफेद सिरके में भिगोएं, फिर उससे दाग पर हल्के हाथों से रगड़ लें। यकीनन इससे जूतों पर दाग आसानी से छूट जाएगा। वहीं, अगर आपके पास सफेद स्नीकर्स हैं तो उन्हें साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडे के घोल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
जूतों के फीतों को निकाल दें
अपने जूतों को वाशिंग मशीन में डालने से पहले उसके फीतों को निकाल दें क्योंकि वे अधिक से अधिक गंदगी जमा करते हैं। इसी के साथ अगर इन्हें जूतों के साथ धोया जाए तो इससे वह पूरी तरह से साफ नहीं होते। इसलिए बेहतर होगा कि आप फीतों को निकाल दें और उन्हें साबुन के घोल में कुछ मिनट के लिए भिगो दें, फिर उन्हें पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद धुले जूतों में उन्हें डाल दें।
वॉश साइकल को करें सेट
वाशिंग मशीन में जूतों को धोने के लिए उन्हें सबसे पहले एक मैश बैग डालें, फिर मशीन में ठंडे पानी को भरकर उसको एक जेंटल वॉश साइकल पर सेट करें। इसके लिए आप एक स्पिन सेटिंग का चयन कर सकते हैं। इसके बाद मशीन में सीमित मात्रा में सिर्फ कपडो़ं को धोने वाला लिक्विड डिटर्जेंट डालें क्योंकि पाउडर डिटर्जेंट के कण जूतों पर रह सकते हैं। इसी के साथ मशीन में थोड़ा क्लॉथ सॉफ्टनर को जरूर डालें।
ऐसे सुखाएं जूते
जब जूते अच्छे से मशीन में धुल जाए तो उन्हें सुखाने के लिए सबसे पहले मैश बैग से बाहर निकालें, फिर अपने जूतों के अंदर पुराने अखबार के गोले बनाकर रख दें क्योंकि अखबार आपके जूते से अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने में मदद करेगा। इसके बाद अपने जूतों को एक हवादार कमरे रख दें या फिर हल्की धूप में उन्हें सुखाएं क्योंकि ऐसा करने से आपके जूते जल्दी सूख जाएंगे।