एक-एक वार्ड के एक-एक मैदान से एक-एक झिल्ली,पन्नी, डिस्पोजल को चुना गया

आयुक्त ने कहा कि कहीं पर भी मोक्कड़ न बनने दें, आदमी लगाकर रोके, हर वार्ड के शौचालय, नालियॉ, सड़कों, गलियों, बाजार क्षेत्र की सफाई हो ध्यान रखें ।
दुर्ग।
शहर में चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के अंतर्गत वृहद स्तर पर शहर की समुचित साफ.सफाई करायी जा रही है। निगम स्वास्थ्य विभाग अमला ने आज बेगार लगाकर गिरधारी नगर नालाए केलाबाड़ी नालाए शंकर नाला दुर्गा चा ैक, पोलसाय पारा बड़ी नाली, संतराबाड़ी बड़ी नाली, आईएचएसडीपी आवास की नाली से मलमा निकाला गया तथा 27 मैदानों से और 13 खाली प्लाट से एक-एक झिल्ली,पन्नी,डिस्पोजल को चुनवाकर वार्ड क्षेत्र की सफाई की गई। निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने समस्त शहर वासियों से अपील कर कहा कि आपकी सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए नगर पालिक निगम दुर्ग अभियान के रुप में आपके वार्ड मोहल्ले की सफाई करा रहा है। अत: आपके घर और दुकानों से निकलने वाले कचरे को निगम की कचरा गाड़ी को ही देवें। नालियों में या सड़क किनारे कचरा न फेकें।
उन्होंने कहा एक-एक घर से यदि थोड़ा भी कचरा नालियों में फेका जाता है, सड़क किनारे फेक दिया जाता है फेके गये वह कचरा आगे जाकर छोटी.बड़ी नालियों को जाम करता है । सड़क किनारे फेके गये कचरा उड़कर या जानवरों के माध्यम से नाली में चला जाता है जिससे भी नाली जाम हो जाती है इसके अलावा जगह.जगह लोग नाली में स्लेब बनाकर अतिक्रमण किये हुये हैं इससे नाली की सफाई करने में कामगार को परेशानी होती है नाली की सफाई नहीं हो पाती। नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा आपके वार्ड और मोहल्ले से गुजरने वाले बड़ी.छोटी नालियों के साथ बड़े नाला की सफाई मलमा निकाल कर किया गया। जिन नाली और नाला में अधिक मात्रा में कचरा मलमा निकला उसे जेसीबी की मददसे तत्काल उठाया गया। इसी तरह आज निगम स्वास्थ्य विभाग अमला ने बेगार लगाकर कर नयापाराए सिकंधी कालोनी, तमेरपारा, कसारीडीह वार्ड 43, गिरधारी नगर नाला, लुचकी तालाब की सफाई, पोटियाकला वार्ड 52 गयानगर में बड़ा नाला, स्टेशन पारा वार्ड की बड़ी नाली, पटवारी प्लाट विजय के मैदान से डिस्पोजल बिनवाया गया। बोरसी भाठा मैदान, रायपुर नाका में तालाब व मैदानए मोती काम्पलेक्स के सामने पुराना थाना परिसर मैदान, करहीडीह वार्ड 15 में मैदान, शिवपारा वार्ड दामोदर गली मैदान, संतराबाड़ी पाटणकर कालोनी में नाली सफाई, मोहन नगर वार्ड 13 का मैदान, वार्ड 55 पुलगांव में मैदान, तितुरडीह सिंधिया नगर में मैदानए प्लाट शामिल है जहॉ की सफाई करायी गई ।
आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने शहर वासियों को जानकारी देते हुये बताया कि शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण प्रारंभ हो गया है । उन्होंने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को वार्डो में सभी प्रकार की व्यवस्थाओं और सुविधाओं की अच्छी तरह से साफ.सफाई कराने और आम जनता से भी फिडबेक लेने निर्देश दिये हैं। उन्होनें आम जनता से भी अपील कर कहा कि आपके शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 प्रारंभ जिसकी जांच की जा रही है। अत: आपके वार्ड मोहल्ला, क्षेत्र में की जा रही साफ .सफाई की जानकारी आपसे पूछने वाले शख्स को अवश्य देवें। साथ ही अपने क्षेत्र में साफ. सफाई बनायें रखने में नगर निगम को सहयोग प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!