जून महीने से वन नेशन-वन राशन कार्ड होगा लागू

जून महीने से वन नेशन-वन राशन कार्ड होगा लागू

Ro No. 12111/89

Ro No. 12111/89

Ro No. 12111/89

आयुक्त ने की विभागवार समीक्षा
दक्षिणापथ,रिसाली।
नगर पालिक निगम रिसाली के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने अतिशीघ्र क्षेत्र के 10 हैंड पंप का उपयोग बंद कराने के निर्देश दिए है। इन हैंड पंप का पानी पीने के लिए उपयोग में नहीं लाया जाएगा। दरअसल जांच में लैब ने पानी को दुषित (पीने योग्य नहीं) होने का खुलासा किया है। उक्त निर्देश आयुक्त ने समीक्षा बैठक के दौरान दी।
जल जनित रोग पांव न पसारे इसके लिए नगर पालिक निगम के आयुक्त ने पानी का सैंपल कलेक्ट कर जांच करने के निर्देश दिए थे। समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि 58 सैंपल की जांच में केवल 10 का रिपोर्ट अमानक आया है। इसके बाद आयुक्त ने हैंड पंप पर लाल रंग से पुताई कर बोरिंग में चेतावनी लिखने के निर्देश दिए है। गर्मी को देखते हुए नेवई और रूआबांधा क्षेत्र के इन हैंड पंप का पानी केवल बाह्य उपयोग के लिए होगा। वहीं आयुक्त ने पानी सैंपल कलेक्शन तीन की जगह 4 स्थानों से करने के निर्देश दिए। शुक्रवार को हुए समीक्षा बैठक में आयुक्त अलग-अलग समय में विभागवार समीक्षा बैठक ली। बैठक में नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, कार्यपालन अभियंता सुशील बाबर, सहायक अभियंता राजकुमार जैन, उपअभियंता अखिलेश गुप्ता, हिमांशु कावड़े, उमंयती ठाकुर, डिगेश्वरी चंद्राकर, एस के सिंह भदौरिया, अमन साहू, गोपाल सिन्हा, राजस्व निरीक्षक अनिल मेश्राम, स्वास्थ्य विभाग प्रभारी जगरनाथ कुशवाहा, राजस्व विभाग के देवराज सिंह राजपूत आदि उपस्थित थे।
बारिश के पहले सफाई
बैठक में आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए है कि बारिश के पहले क्षेत्र के बड़ी व छोटी नहर की सफाई गैंग लगाकर कराए। आवश्यकता पड़ने पर चेन माउंट मशीन व जेसीबी की मदद ले। इसके अलावा क्षतिग्रस्त नाली को सूचीबद्ध कर मरम्मत कराने कहा।
सब इंजीनियर की उपस्थिति में हो वर्क आर्डर
लाॅकडाउन की वजह से निर्माण कार्य में विलंब हुआ है। आयुक्त ने निर्देश दिए है कि बारिश के पूर्व वर्क आर्डर जारी कर निर्माण कार्य को शुरू कराए। इसके लिए संबंधित क्षेत्र के प्रभारी उप अभियंताओं को विशेष जिम्मेदारी दी है। साथ ही अमृत मिशन के तहत होने वाले कार्य जैसे नल कनेक्शन देने समेत लिकेज मरम्मत कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए।
प्रकाश व्यवस्था करे दुरूस्त
आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने निर्देश दिए है कि निगम क्षेत्र की सड़कों पर अंधेरा न हो इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए। रिसाली निगम क्षेत्र में बीएसपी के विद्युत पोल पर लगाया गया एलईडी बंद होने पर उसे दुरूस्त कर बीएसपी को सूचित करने कहा है।
पेंशन प्रकरणोें का त्वरित निराकरण
पेंशन प्रकरणों का समय पर निराकरण नहीं करने पर आयुक्त ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए है कि बिना विलंब किए पेंशन हितग्राहियों के खाते में पैसा जमा कराए। साथ ही जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र शीघ्रता से बनाने के निर्देश दिए। आयुक्त ने पौनी पसारी, राजस्व वसूली, पीएम वाय व गोधन न्याय योजना की भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
घरों में दे क्लोरिन की गोली
गर्मी के बाद बारिश में जल जनित रोग पांव पसारने लगता है। पीलिया, डायरिया व अन्य जल जनित रोग न फैले इसके लिए घरों में क्लोरिन टेबलेट वितरण सुनिश्चित करने कहा है।