जून महीने से वन नेशन-वन राशन कार्ड होगा लागू

नए साल पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान
नई दिल्ली।
नए साल के मौके पर मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. इसी साल जून महीने से देशभर में वन नेशन, वन राशन कार्ड स्कीम लागू हो जाएगा। जबकि 1 जनवरी 2020 से ही देश के कुल 12 राज्यों आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा में एक राष्ट्र एक राशनकार्ड की सुविधा की शुरुआत हो गई है।
केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान कहा है कि बाकी बचे राज्यों में भी जून महीने से वन नेशन वन राशन कार्ड लागू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2020 से ही वन नेशन वन राशन कार्ड मोदी सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना के तहत पूरे देश में पीडीएस घारकों को देश के किसी भी कोने में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों से उनके हिस्से का राशन मिल सकेगा। इस योजना के तहत पीडीएस के लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस से की जाएगी। केंद्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत देशभर में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को सस्ते दामों पर खाद्यान मुहैया करवाती है।
हरियाण के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में इस योजना की शुरू होने पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को बधाई देते हुए कहा कि 1 जनवरी 2020 से हरियाणा समेत 12 राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड लागू होने से देश के विभिन्न स्थानों पर रोजी-रोटी कमाने जाने वालों को राशन लेने में सुविधा होगी इसके लिए वह केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी का आभार प्रकट करते हैं। खट्टर ने आगे कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने 2014 से ही श्एक भारत-श्रेष्ठ भारतश् के सिद्धांत का पालन करते हुए कई ऐतिहासिक कार्य किये हैं। इसी कड़ी में वन नेशन वन राशन कार्ड अवधारणा को मूर्तरूप देने से पूरे देश की राशन प्रणाली में एकरूपता आएगी।
दूसरे राज्य भी राशन देने से नहीं करेंगे मना
वहीं देश के कई राज्यों में जनवितरण प्रणाली की दयनीय स्थिति भी है मध्यप्रदेश में विक्रेताओं को 60 महीने से भी ज्यादा वेतन नही मिल रहा है। दूसरी तरफ जन वितरण प्रणाली की दुकानों में पारदर्शिता को लेकर ई-पॉज मशीन से राशन वितरण का दिया गया है निर्देश, लेकिन पॉज मशीन के कारण दुकानदारों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कभी नेटवर्क की दिक्कत तो कभी थंब इम्प्रेशन नहीं मैच करने से लाभुकों को भी परेशानी हो रही है।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!