नागरिकता कानून का विरोध करने वाले को दलित और गरीब विरोधी घोषित किया जाए: गृहराज्य मंत्री

नागरिकता कानून का विरोध करने वाले को दलित और गरीब विरोधी घोषित किया जाए: गृहराज्य मंत्री

Ro No. 12027-89

Ro No. 12027-89

Ro No. 12027-89

दक्षिणापथ. यदि आपको बैंक का कोई भी जरूरी कार्य करना है, तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। कोरोना वायरस के समय में सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है। इसलिए ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नेट बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है। लेकिन अगर ब्रांच जाना जरूरी हो, तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना चाहिए कि आने वाले दिनों में उन्के शहरों में बैंक बंद रहेंगे या नहीं।

आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, आने वाले दिनों में देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहें। इसलिए अगर आप आपने बैंक का कोई काम निपटाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो पहले यह सूची देख लीजिए।

इसके बाद विभिन्न राज्यों में इन दिनों बंद रहेंगे बैंक-

28 अगस्त 2021- इस दिन महीने का चौथा शनिवार है, इसलिए सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 
29 अगस्त 2021- इस दिन को रविवार है, इसलिए इस दिन सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 
30 अगस्त 2021- 30 अगस्त को अहमदाबाद, कानपुर, गैंगटॉक, चंडीगढ़, चेन्नई, जम्मू, जयपुर, देहरादून, पटना, रांची, रायपुर, लखनऊ, श्रीनगर, शिमला और शिलांग में जन्माष्टमी (श्रावण वड़ -8)/कृष्ण जयंती के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।
31 अगस्त 2021- महीने के आखिरी दिन हैदराबाद में श्री कृष्ण अष्टमी के अवसर पर इस दिन बैंक बंद रहेंगे।

नोट: इस बात का ध्यान रहे कि इन सभी छुट्टियों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। इससे जुड़ी अन्य जानकारी आपको भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

मालूम हो कि देश में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए इन दिनों लोगों ने करंसी नोटों से दूरी बना ली है। इसकी जगह भुगतान के लिए लोग डिजिटल माध्यमों का उपयोग पहले के मुकाबले ज्यादा करते हुए नजर आ रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, मार्केट में करंसी नोटों की उपलब्धता की दर पिछले साल 13 अगस्त के मुकाबले कम होकर 10 फीसदी रह गई है। जबकि पिछले वर्ष की इस अवधि में वित्तीय प्रणाली में करंसी नोटो के प्रसार की दर 22.4 फीसदी थी।

अजय कुमार बने नए कार्यपालक निदेशक
मालूम हो कि आरबीआई ने 20 अगस्त 2021 से अजय कुमार को नए कार्यपालक निदेशक (ईडी) के रूप में नियुक्त किया है। ईडी के रूप में पदोन्नति से पहले, कुमार क्षेत्रीय निदेशक के रूप में बैंक के नई दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय के प्रमुख थे। कुमार ने अपने तीन दशकों के कार्यकाल में रिजर्व बैंक के विदेशी मुद्रा, बैंकिंग पर्यवेक्षण, वित्तीय समावेशन, मुद्रा प्रबंधन और अन्य क्षेत्रों में कार्य किया है।

श्री कुमार पटना विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में परास्नातक, आईसीएफएआई से बैंकिंग में एमएस और बैंक प्रबंधन और अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद से प्रमाणित बैंक प्रबंधक हैं। उन्होंने केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, शिकागो से कार्यपालक प्रबंधन कार्यक्रम किया है और सर्टिफाइड एसोसिएट ऑफ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस (सीएआईआईबी) सहित अन्य पेशेवर योग्यताएं रखते हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1430845773172797446?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1430845773172797446%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_c10&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.amarujala.com%2Fbusiness%2Fbanking-beema%2Fbank-holidays-banks-to-stay-shut-for-4-days-in-remaining-month-see-the-full-list-according-to-rbi