लॉकडाउन में वनोपज खरीदी, मास्क से लेकर सेनेटाइजर निर्माण भी कर रहें हैं महिला समूह

लॉकडाउन में वनोपज खरीदी, मास्क से लेकर सेनेटाइजर  निर्माण भी कर रहें हैं महिला समूह

Ro No. 12111/89

Ro No. 12111/89

Ro No. 12111/89

दक्षिणापथ। अगर अलमारी बड़ी होती है तो उसे व्यवस्थित करने में परेशानी नहीं आती, लेकिन जब बात छोटी अलमारी की आती है तो उसे व्यवस्थित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। दरअसल, कम जगह में अधिक सामान को व्यवस्थित करके रखना आसान काम नहीं होता। इसलिए कई बार कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिससे काम और मेहनत दोनों ही बढ़ जाती हैं। आइए आज ऐसी कुछ गलतियों के बारे में जानते हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए।
छांटा-छांटी न करना
यह छोटी अलमारी को व्यवस्थित करते समय की जाने वाली सबसे बड़ी गलती है। दरअसल, जब भी बात अलमारी को व्यवस्थित करने की आती है तो कई लोग इसे खाली करना या फिर इसमें मौजूद सामान की छांटा-छांटी करना जरूरी नहीं समझते, जिसके कारण सिर्फ समय ही बर्बाद होता है। इसलिए जब भी आप अपनी अलमारी को व्यवस्थित करें तो पहले उसे खाली करें और जो सामान इस्तेमाल करने लायक नहीं है, उसे बाहर कर दें।
गलत हैंगर का इस्तेमाल करना
अगर आपको लगता है कि इस गलती से कुछ फर्क नहीं पड़ता है तो आप गलत हैं क्योंकि इसके कारण आप अपनी छोटी अलमारी को ढंग से व्यवस्थित नहीं कर पाएंगे। आजकल मार्केट में विभिन्न आकार और डिजाअन्स के हैंगर मिलते हैं। ऐसे में जब भी आप अपनी अलमारी को आर्गेनाइज करें तो यह अवश्य देखें कि हैंगर्स आपकी अलमारी के साइज के अनुसार सही हो। इसके साथ ही सभी हैंगर्स एक ही आकार और डिजाइन के होने चाहिए।
आर्गेनाइजर के चयन में गड़बड़ी करना
हम लोग घर को व्यवस्थित करने के लिए किसी भी तरह के डिवाइडर से लेकर स्टोरेज बॉक्स आदि कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन छोटी अलमारी को व्यवस्थित करते समय गलत आर्गेनाइजर का चयन करना बड़ी गलती है। ऐसा करने से आपकी अलमारी की जगह अधिक घिरेगी, जिससे सामान को बेहतर तरीके से रखना मुश्किल होगी। इसलिए बेहतर होगा कि आप ऐसी अलमारी के लिए फ्लैट शेल्फ डिवाइडर या फिर हैंगिंग आर्गेनाइजर का इस्तेमाल करें।
हर तरह के कपड़े को अलमारी में रखना
अगर आपकी अलमारी छोटी है तो आपके लिए यह बात समझनी बहुत जरूरी है कि आप जरूरत से ज्यादा कपड़ों को अलमारी में नहीं रख सकते हैं। ध्यान रखें कि हम सभी के पास ऐसे कपड़े होते हैं, जो केवल मौसम के आधार पर साल में केवल कुछ ही दिन पहने जाते हैं। ऐसे में आप मौसम बदलने पर अलमारी को एक बार जरूर खाली करें और उन कपड़ों को एक अतिरिक्त बैग में रखकर बेड बॉक्स के अंदर रखें।