मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी के बच्चों के समग्र विकास के लिए ‘चकमक अभियान‘ और ‘सजग कार्यक्रम‘ की वेब लाॅन्चिंग की

मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी के बच्चों के समग्र विकास के लिए ‘चकमक अभियान‘ और ‘सजग कार्यक्रम‘ की वेब लाॅन्चिंग की


Ro No. 12059/86



Ro No. 12059/86



Ro No. 12059/86

-महापौर एवं सभापति ने की शहरवासियों से अपील
-जागरूकता बोर्ड पोस्टर रहा आकर्षण का केंद्र
दक्षिणापथ,रायगढ़ (सरोज श्रीवास)।
रायगढ़ नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आज शहर में डेंगू जागरुकता रैली निगम प्रांगण से निकाला गया जिसमें महापौर जानकी काट्जू सभापति जयंत ठेठवार, निगम आयुक्त एस जयवर्धन, सीएमएचओ एस एन केसरी एम आई सी सदस्य एवं स्वास्थ्य प्रभारी संजय देवांगन तथा विभागों के अधिकारी कर्मचारी शामिल रहे।
रायगढ़ नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में शहर के 48 वार्डो में डेंगू नियंत्रण के लिए अभियान चलाया जा रहा है साथ ही प्रतिदिन महापौर एवं निगम आयुक्त निरीक्षण भी कर रहे है जिसे लगातार जारी रखा गया है, उसी क्रम में आज निगम से निकली डेंगू जागरूकता रैली जिसमे जनप्रतिनिधि, निगम और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने हाथ मे जागरूकता बोर्ड पोस्टर लिये हुए स्वच्छता और ड़ेंगू रोकथाम के लिये नारा लगाते हुए शहर भर में मार्च पास्ट किया गया।साथ ही निगम प्रांगण में आकर स्वच्छता शपथ हस्ताक्षर बोर्ड पर अपना अपना हस्ताक्षर देकर अभियान को गति प्रदान किया।

रैली दौरान जागरूकता और प्रेरक पाम्पलेट देते हुए लोगो से अपील भी की लोगो को जागरूक करते हुए दवा छिड़काव करवाया गया।डेंगू लक्षण और बुखार वाले लोगों की भी पहचान करने तथा नियंत्रण के लिए बेहतर कार्ययोजना बनाने चेक लिस्ट भी चस्पा किया गया,घरों में जमे स्वच्छ पानी में टेमीफास्ट दवा छिड़काव और पात्रों को खाली कराने के साथ लोगों को डेंगू से बचने के उपाय की जानकारी दी गई,शहर में अभी तक डेंगू के कुछ केस सामने आए हैं इसमें जन जागरूकता लाने की जरूरत है। डेंगू के मच्छर का लार्वा 2 से 8 दिन में ठहरे हुए स्वच्छ पानी में पनपता है। मच्छर के लार्वा को मारने के लिए टेमीफास दवा का वितरण और छिड़काव किया गया,उसके उपयोग की जानकारी दी गई और बताया गया कि गमले, कूलर, फ्रिज टायर, कोटना आदि जगह में स्वच्छ पानी में पहले टेमीफास दवा का छिड़काव करना है और इसे 1 घंटे रखना है। जागरूकता रैली में महापौर, सभापति, निगम आयुक्त, सीएचएमओ, स्वास्थ्य प्रभारी, सीपीएम डॉक्टर राकेश वर्मा, निगम के स्वास्थ्य अधिकारी ईश्वर राव, एएचओ रमेश तांती,स्वास्थ्य निरीक्षक राजू पांडेय, पी आई यू प्रहलाद तिवारी, विकास पटेल, सुपरवाइजर रीना, स्वच्छ्ता दीदी सफाई कर्मी एवं कर्मचारी शामिल रहे।