आपके बाल भी हमेशा रहते हैं उलझे-उलझे, तो घर पर ही आसान ट्रिक से बनाएं डिटैंगलिंग स्प्रे


दक्षिणापथ। लंबे और घने बाल हर महिला को खूबसूरत बनाते हैं। कहा जाता है कि महिलाओं की खूबसूरती की निशानी उसके बाल होते हैं।हालांकि बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए भी काफी मेहनत और केयर करनी पड़ती है।बालों की ठीक प्रकार से केयर करना भी बिल्कुल आसान नहीं होता है। बाल लंबे हों या फिर छोटे अक्सर उलझे से रहते हैं।
उलझे हुए बालों को सुलझाना यकीनन काफी इरिटेटिंग भी लगता है. जिस कारण से कई बार बाजार में मौजूद बाल सुझलाने वाले प्रोडक्ट्स को हम यूज करते हैं.मन करता है कि काश हमारे पास ऐसा कोई प्रॉडक्ट हो, जो आपके उलझे बालों को स्मूद बना दें. जिससे उन्हें डिटैंगल करना काफी आसान हो जाए. बाजार में मौजूद प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल्स व प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है।
जिस कारण से ये प्रोडक्ट्स आपके बालों पर कितना असर डालते हैं, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता. ऐसे में अगर आप आसानी से अपने बालो को सुलझाना चाहती हैं, तो घर पर ही कुछ आसानी से अवेलेबल इंग्रीडिएंट्स की मदद से एक हेयर डिटैंगलिंग स्प्रे बनाएं. आइए जानते हैं कैसे होममेड हेयर डिटैंगलिंग स्प्रे को तैयार करें
जोजोबा ऑयल डिटैंगलिंग स्प्रे
आपको बता दें कि जोजोबा ऑयल की मदद से आप एक बेहतरीन डिटैंगलिंग स्प्रे बना सकती हैं। इसे बनाना बेहद आसान है।
बनाने के लिए क्या चाहिए-
1 कप सेब का सिरका
1 कप पानी
1 चम्मच जोजोबा तेल
एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें
स्प्रे बोतल
ऐसे बनाएं डिटैंगलिंग स्प्रे
डिटैंगलिंग स्प्रे बनाने के लिए सबसे पहले आपको एप्पल साइडर विनेगर में एसेंशियल ऑयल को मिलाना होगा.इसके बाद इस मिश्रण को कुछ देर के लिए छोड़ देंगे. फिर कुछ वक्त बाद इस मिश्रण में जोजोबा ऑयल डालें और फिर इसे जोर से हिलाएं.फिर थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें,आप पानी डालकर कंसिस्टेंसी को एडजस्ट कर सकती हैं.अब इसे एक स्प्रे बोतल में डालें.
हेयर कंडीशनर डिटैंगलिंग स्प्रे के चाहिए
दो-तीन बड़े चम्मच हेयर कंडीशनर
1 कप गर्म पानी
एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें
एक स्प्रे बोतल
ऐसे बनाएं डिटैंगलिंग स्प्रे
इसको बनाने के लिए आपको पहले स्प्रे बोतल लें और इसके बाद इसमें हेयर कंडीशनर डालें. फिर इसमें गर्म पानी डालकर मिलाएं, फिर आप इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे भी मिला सकती हैं. इस तरह से एक मिश्रण बन जाएगा. आप इसे नम बालों पर बतौर लीव-इन-कंडीशनर भी अप्लाई कर सकती हैं। आपको बता दें इसके उपयोग से बाल सूखने के बाद भी उसे सुलझाने में कोई समस्या नहीं होगी।
एलोवेरा जेल डिटैंगलिंग स्प्रे के लिए आपको चाहिए
आधा चम्मच एलोवेरा जेल
एक चम्मच आर्गन या जोजोबा ऑयल
एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे
डिस्टिल्ड वाटर
ऐसे बनाएं डिटैंगलिंग स्प्रे
इसको बनाने के लिएसबसे पहले एलोवेरा जेल में कैरियर ऑयल व एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं। जब ये मिश्रण बन जाए तो फिर एक बोतल में डालें और फिर इसमें डिस्टिल्ड वाटर फिल करें. हालांकि इसमें आप पानी की मात्रा अपनी कंसिस्टेंसी के अनुसार एडजस्ट कर सकती हैं। इसके बाद अच्छे से हिलाकर स्प्रे में तैयार करें।अपने बालों में कंघी करने या ब्रश करने से पहले डिटैंगलिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें।

error: Content is protected !!