सर्दियों में ग्लोइंग त्वचा के लिए फॉलो करें ये आसान घरेलू ब्यूटी टिप्स


दक्षिणापथ। सर्दी का मौसम रैशेज, ड्राई और फ्लैकी पैच जैसी समस्याएं लेकर आता है। ऐसे में त्वचा अपनी नमी खो देती है। सर्दियों में त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है।
ऐसे में त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है। त्वचा को हाइड्रेट रखने और मुलायम बनाने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं।
सर्दियों में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें
सर्दियों में अक्सर हमें लगता है कि हमारी त्वचा को एक्सफोलिएशन की जरूरत नहीं है क्योंकि हमें ज्यादा बाहर नहीं जाना पड़ता है। लेकिन सर्दियां मृत त्वचा कोशिकाओं को जन्म देती हैं। ये रोम छिद्रों को बंद कर देता है. इससे त्वचा अपनी चमक खोने लगती है. इसलिए, डेड स्किन बिल्डअप से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इससे हाइड्रेशन के सही स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।
सही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें
सर्दियों में सर्द हवा से त्वचा का बचाव करने के लिए आपको सही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसे मॉइस्चराइजर त्वचा के लिए इस्तेमाल करें जो लंबे समय तक त्वचा पर टिके रहें। अगर आपकी त्वचा और हाथ बेहद ड्राई हैं, तो आप सर्दियों के दौरान तेल आधारित मॉइस्चराइजर का विकल्प चुन सकते हैं। वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर गर्मियों के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन सर्दियों में ये असरदार नहीं होते क्योंकि ये आपकी त्वचा को बहुत बार ड्राई कर देते हैं। हाइड्रेशन के लिए आप शीया बटर का चुनाव भी कर सकते हैं।
सर्दियों के लिए डीआईवाई फेसमास्क
फेस मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं, गंदगी को हटा सकते हैं और त्वचा के छिद्रों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों में त्वचा को मुलायम और हाइड्रेट रखने के लिए वैसे तो बाजार में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन इनमें कैमिकल की मौजूदगी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. ऐसे में कुछ घरेलू फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद और मलाई (मिल्क क्रीम) फेसमास्क लगाना सबसे अच्छी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग क्रीमों में से एक है। ये आपकी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं। शहद आपकी त्वचा को उन बैक्टीरिया से दूर करने में मदद करता है जो आपके चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासों का कारण बनते हैं. एक बाउल में एक बड़ा चम्मच मिल्क क्रीम और शहद को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और त्वचा पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

error: Content is protected !!