पंकज सांखला एवं पूजा सांखला ने अल्पायू मेंं गुरुदेव से प्रेरणा ले शिलव्रत धारण किया

संयम-साधना सबको भव से पार लगाने वाली है। इनकी कथनी और करनी में एकता है। – प्रकाश सांखला
-आत्मा ही हमारी मित्र और शत्रु है – प्रकाश सांखला

दक्षिणापथ, दुर्ग। अखिल भारतवर्षीय साधुमार्गी जैन समता युवा संघ के राष्ट्रिय मंत्री( छत्तीसगढ़ –ओड़िशा अंचल ) भाई पंकज सांखला एवं पूजा सांखला दुर्ग ने 35 वर्ष की अल्पायु में 11 अक्तूबर को ब्यावर में आचार्य भगवान के मुखारविंद से आजीवन शीलव्रत के प्रत्यखान ग्रहण कर आत्म-उत्थान के मार्ग पर प्रशस्त हुए ! इस पर छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं दुर्ग सराफा व्यापारी संघ के अध्यक्ष प्रकाश सांखला,उधोग चेम्बर के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष संजय चौबे , दुर्ग इकाई चेयर मेन पवन बड़जात्या ने कहा की हम सभी आपके इस त्याग की ह्रदय से अनुमोदना करते है एवं आप सभी युवाओं के लिए एक अनुकरणीय उदारहण है। इसी तारतम्य में संजय चौबे ने कहा की आत्मा का जिसको सम्यक बोध हो जाता है, उसे किसी प्रकार का भय नहीं रहता। आत्मा अजर, अमर और अविनाशी है। इस पर हमारी गहरी आस्था होनी चाहिए। व्यक्ति को उसके विचार ही हंसाने और रुलाने का कार्य करते हैं। आत्मा के सद्गुणों का हनन कभी नहीं करें, क्योंकि आत्मा ही हमारी मित्र और शत्रु होती है। आचार-विचार शुद्ध रखकर आत्मा को सामर्थ्यवान बनाना चाहिए। हिंसा के विचार मन से, काया से अथवा वचन किसी से भी हो, वे आत्मा के सद्गुणों का हनन करने वाले होते हैं।
इसी कड़ी में प्रसिद्ध समाज सेवी एवं चेम्बर के चेयरमेन पवन बड़जात्या ने बताया की दुर्ग का सांखला परिवार सदैव धर्म एवं समाज सेवा से जुड़ा हुआ है, एवं इस परिवार में बच्चों से लेकर बूढ़े लोग वर्ष भर कोई न कोई तप करते रहते है, इन सभी पर गुरु देव की बड़ी कृपा है।
आगे संजय चौबे ने कहा की जैसा हमारा चिंतन होता है, वैसा ही हमारा आचरण होता है। विचार से हमारा निर्माण होता है। इसलिए इस बात की निरंतर निगरानी रखना चाहिए कि हमारे मन में क्या चल रहा है? जब भी समय मिले अपने विचारों का मूल्यांकन कीजिये। विवेचना कीजिये कि हमारे विचार हमें भटका तो नहीं रहे हैं। विचारों के गर्भ से ही कर्म का उदय होता है। कर्म से हमारी प्रवृत्ति होती है। भाई पंकज सांखला एवं पूजा सांखला ने युवाओं को एक प्रेरणा एवं मार्ग दर्शन दिया है इस हेतु साधुवाद देते हुए कहा की आगे बहुत से युवा इस ओर अग्रसर होंगे।

error: Content is protected !!