फोटो खींचते समय न करें ये गलतियां, खराब हो सकती हैं तस्वीरें

दक्षिणापथ। स्मार्टफोन ने हर शख्स को फोटोग्राफर बना दिया है क्योंकि इससे फोटो क्लिक करना आसान होता है। कुछ लोग तो स्मार्टफोन का इस्तेमाल प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए भी करते हैं। हालांकि जो लोग इस मामले में नए हैं, उनसे फोटो खींचते समय अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनकी वजह से तस्वीर अच्छी नहीं आ पाती। आइए आज आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताते हैं जिनसे आपको फोटो खींचते समय बचना चाहिए।
हर बार फ्लैश लाइट का इस्तेमाल करना
कई लोग फोन से तस्वीरें खींचते समय हर बार फ्लैश का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कई जगहों पर फ्लैश की जरूरत नहीं पड़ती है और ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे तस्वीर खराब हो सकती है। दरअसल, अगर आप पर्याप्त रोशनी में भी फ्लैश का इस्तेमाल करते है तो इससे आपको मनचाही तस्वीर नहीं मिल पाएगी। इसलिए हमेशा कम रोशनी में ही फ्लैश का इस्तेमाल करें।
डिजिटल जूम का इस्तेमाल न करें
डिजिटल जूम एक तरह का फीचर है जिसका फ्लैश की तरह ज्यादा इस्तेमाल करना गलत है। दरअसल, इसका इस्तेमाल करने से फोटो की क्वालिटी बहुत ज्यादा प्रभावित होती है और इसकी वजह से फोटो पिक्सलेट होकर धुंधली होने लगती है। इसलिए सबसे बढिय़ा तरीका यह है कि आप जिस ऑब्जैक्ट की फोटो खींच रहे हैं, उसके पास जाकर फोटो खींचें। इसके बाद आप एडिटिंग टूल का इस्तेमाल करते हुए तस्वीर के मुख्य हिस्सों को जूम कर सकते हैं।
लेंस को साफ न करना
आमतौर पर लोग अपने फोन को जेब, बैग, कॉफी टेबल और बेड जैसी कई जगहों पर रख देते हैं जिसकी वजह से उस पर धूल लग जाती है। अगर आपके फोन के कैमरे पर धूल लगी है तो इससे आपकी तस्वीर खराब ही होगी। इसलिए अपने फोन के कैमरे को रोजाना साफ करें, लेकिन इसके लिए पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। इसकी बजाय लेंस क्लीनर और सूती कपड़े से कैमरे के मॉड्यूल को साफ करें।
ऑटो मोड में फोटोग्राफी करना भी है गलत
हर स्मार्टफोन मैनुअल मोड के साथ आता है और अगर आप ऑटो सेटिंग इस्तेमाल करने के आदी हैं तो आप कैमरे की असली ताकत के बारे में जान ही नहीं पाएंगे। वैसे तो आप फोन की डिफॉल्ट सेटिंग से बढिय़ा फोटो खींच सकते हैं, लेकिन आईएसओ (फोटो को ब्राइट करने का तरीका जिसे नंबर में मापा जाता है) को मैनुअली कैसे नियंत्रित कर सकते हैं, यह जरूर सीखें। कैमरे के वॉइट बैलेंस और शटर स्पीड का भी इस्तेमाल करें।

error: Content is protected !!