हाथों से हेयर डाई के दाग साफ करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

दक्षिणापथ। कई लोग बालों में डाई लगाते समय ग्लव्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं, जिस कारण यह हाथों में लग जाती है और कई बार हाथों को धोने के बाद भी साफ नहीं होती। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से हाथों पर लगे हेयर डाई के दागों को साफ करना आसान हो जाएगा। इन नुस्खों को आजमाने के बाद हाथों पर मॉइश्चराइजर क्रीम लगाना न भूलें।
लिक्विड डिश सोप और बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
लिक्विड डिश सोप और बेकिंग सोडा का मिश्रण हाथों पर लगे हेयर डाई के दागों को साफ करने में काफी मदद कर सकता है। इसके लिए पहले एक कटोरी में बेकिंग सोडा और लिक्विड डिश सोप को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और फिर इस पेस्ट को हाथों पर लेकर अच्छे से मलें। अब अपने हाथों को गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें। अगर आपको बेकिंग सोडा से एलर्जी है तो इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से बचें।
नेल पेंट रिमूवर लगाएं
अगर आपके हाथों पर हेयर डाई लग गई है तो आप इसे नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करके आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले थोड़ी सी रूई को नेल पेंट रिमूवर से भिगोएं और फिर इसे हेयर डाई लगे हाथों पर हल्के से रगड़ें। इसके बाद अपने हाथों को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से हेयर डाई का दाग आसानी से आपके हाथों से निकल जाएगा।
जैतून का तेल आएगा काम
आप चाहें तो हाथों पर लगे हेयर डाई के दागों को साफ करने के लिए जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए थोड़े से जैतून के तेल को कॉटन पैड पर लगाएं और फिर इसे हाथ के उस हिस्से पर हल्के हाथों से रगड़ें जहां हेयर डाई लगी है। हो सकता है कि आपको इससे तुरंत फायदा न हो, लेकिन अगर आप बार-बार ऐसा करते हैं तो यकीनन हेयर डाई साफ हो जाएगी।
सफेद टूथपेस्ट करेगा मदद
अगर आप हाथों पर लगे हेयर कलर के दाग से जल्द राहत पाना चाहते हैं तो इस काम में सफेद टूथपेस्ट भी आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए एक कॉटन पैड पर थोड़ा सा सफेद टूथपेस्ट लें और फिर इसे हल्के हाथों से हेयर कलर से प्रभावित हाथ पर एक-दो मिनट के लिए रगड़ें। इससे दाग तुरंत हट जाएगा। अगर आपके पास सफेद टूथपेस्ट न हो तो आप इसकी जगह मेकअप रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

error: Content is protected !!