राज्य के विभिन्न शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर में आयी उल्लेखनीय गिरावट: पर्यावरण मंत्री अकबर

राज्य के विभिन्न शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर में आयी उल्लेखनीय गिरावट: पर्यावरण मंत्री अकबर
Ro No. 12294/64

Ro No. 12276/69

Ro No. 12276/69
Ro No. 12294/64

Ro No. 12276/69

Ro No. 12276/69
Ro No. 12294/64

Ro No. 12276/69

Ro No. 12276/69

दक्षिणापथ। अगर आप अपने घर को यूनिक लुक देना चाहते हैं तो सीढिय़ों को पौधों से सजाएं क्योंकि वास्तव में यही सीढिय़ां आपके पूरे घर का लुक बदल सकती हैं। आप सीढिय़ों पर उन पौधों को लगाएं, जिन्हें सीधी धूप या बहुत अधिक रख-रखाव की आवश्यकता न हो। आइए जानते हैं कि आप अपने घर में सीढिय़ों को पौधों की मदद से किस तरह और भी अधिक खूबसूरत बना सकते हैं।
वर्टिकल गार्डनिंग बनाएं
सीढिय़ों पर वर्टिकल गार्डनिंग करना एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि इससे सीढिय़ों के आसपास की ज्यादा जगह नहीं घिरती है। वैसे बेहतर होगा कि आप सीढिय़ों की एक तरफ की दीवार पर वर्टिकल गार्डनिंग के लिए पौधे के स्टैंड्स को लटकाएं और उसमें बेहद ही खूबसूरत छोटे आकार के पौधे लगाएं। यकीन मानिए इससे न सिर्फ आपके घर की सीढिय़ां खूबसूरत लगेंगी बल्कि यह पूरे घर को यूनिक लुक देगा।
पॉटेड प्लांट्स रखें
अगर आप अपने घर को एलीगेंट लुक देना चाहते हैं तो इसके लिए अपनी सीढिय़ों पर पॉटेड प्लांट्स रखें। खासतौर से अगर आपकी सीढिय़ां लकड़ी की बनी हुई हैं तो आप इससे विपरीत रंग के एक बड़े आकार के पॉटेड प्लांट्स को कुछ सीढिय़ों के किनारे पर रखें। वहीं, अगर आप इनसे अपनी सीढिय़ों को सजा रहे हैं तो कुछ पॉटेड प्लांट्स को घर के किसी दूसरे कोने में भी रखें।
सीढिय़ों की रेलिंग पर दें ध्यान
अगर आप अपने घर की सीढिय़ों को पौधों से सजा रहे हैं तो इसकी सिर्फ किनारे की दीवार और सीढिय़ों को ही सजाने के बारे में न सोचें बल्कि रेलिंग का लुक भी बदलें। आप चाहें तो मनी प्लांट्स से लेकर अन्य कई पौधों को सीढिय़ों की रेलिंग पर लगा सकते हैं। हालांकि, आप रेलिंग के लिए ऐेसे पौधे ही चुनें, जिनकी लताएं नीचे की ओर बढ़ती जाएं ताकि उससे आपकी पूरी रेलिंग को कवर हो सके।
सीढिय़ों के नीचे की जगह को भी सजाएं
अगर आपके घर की सीढिय़ां कुछ इस तरह से बनी हुई है कि उसके नीचे काफी ज्यादा जगह है तो आप उसे भी पौधों से खूबसूरत बना सकते हैं। अगर आप चाहें तो इस जगह को एक छोटे गार्डन में तबदील कर सकते हैं। आप यहां पर तरह-तरह के खूबसूरत पौधे रख सकते हैं। इसके साथ ही कुछ यूनिक पत्थर और लाइटिंग के जरिए इस लुक को और भी खास बना सकते हैं।