अमरनाथ यात्रा- पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी ने दिए विशाल रूप में दर्शन, सामने आई पहली तस्वीर

दिल्ली (पंजाब केशरी) । अमरनाथ की पवित्र गुफा से बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर सामने आई है। इस बार बाबा ने काफी विशाल रूप में दर्शन दिए हैं। बता दें कि इस बार बाबा अमरनाथ की यात्रा 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त को संपन्न होगी। वहीं अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू हो चुका है। 56 दिन तक चलने वाली बाबा बर्फानी की यात्रा के लिए दो रास्तों- पहलगाम और बालटाल से होती है। बाबा बर्फानी की गुफा 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
446 बैंक शाखाओं में यात्रा रजिस्ट्रेशन
कोरोना प्रोटोकॉल को देखते हुए पूरे देश में करीब 446 बैंक शाखाओं के जरिए पंजीकरण 1 अप्रैल को शुरू हुआ। एक अधिकारी के मुताबिक पंजाब नेशनल बैंक (316), जम्मू कश्मीर बैंक (90) और यस बैंक (40) की शाखा शामिल हैं।
सुरक्षा के कड़े इंतजाम
बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए बड़े तादाद में श्रद्धालु आते हैं। हालांकि साल 2020 में कोरोना के चलते यात्रा रद्द कर दी गई थी। इस बार यात्रा की अनुमति दी गई है लेकिन इस दौरान कोरोना नियमों को ध्यान में रखा गया है। वहीं यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। पहलगाम और बालटाल के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले खबर थी कि आंतकियों की नजर अमरनाथ यात्रा पर है और इस दौरान वो लोग किसी बड़े आतंकी हमले को अंजाम दे सकते हैं। आतंकियों से निपटने के लिए सुरक्षा बलों ने हर रणनीति तैयार की गई है।
ये लोग नहीं कर पाएंगे यात्रा
75 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को अमरनाथ यात्रा की अनुमति नहीं होगी। वहीं कोरोना नियमों के तहत 13 साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं भी यात्रा नहीं कर पाएंगी और उनका पंजीकरण भी नहीं हो पाएगा।

error: Content is protected !!