एक्सपर्ट डॉक्टर ने बताया, कितने दिन में ठीक होने लगते हैं Coronavirus के मरीज, ‘चिंता नहीं, करें ये काम’

वॉशिंगटन
कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और ऐसे में लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठना लाजमी है। यूं तो इस महामारी के साथ दुनिया को एक साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है और मास्क-सोशल डिस्टेंसिंग जैसे शब्द बेहद आम हो चुके हैं, लेकिन अभी भी कुछ बातें ऐसी हैं जिनसे बीमारी की गंभीरता को पहचाना जा सकता है और समय रहते जरूरी कदम उठाए जा सकते हैं। जैसे एक बड़ा सवाल यह है कि कोरोना वायरस इन्फेक्शन से पीड़ित मरीज की हालत सुधरने या बिगड़ने में कितना वक्त लगता है?

कितने वक्त में हो जाते हैं ठीक?
मैरीलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन के डॉ. फहीम यूनुस के मुताबिक ज्यादातर मरीज 14 दिन के अंदर ठीक हो जाते हैं लेकिन 10% से कम संख्या ऐसे लोगों की होती है जिनकी हालत दूसरे हफ्ते में बिगड़नी शुरू होती है। डॉ. फहीम इसे ऐसे समझाते हैं, ‘अगर पहले दो हफ्ते में आपकी हालत खराब नहीं हुई, तो आप ठीक हो रहे हैं। 80% से ज्यादा लोग इस कैटगिरी में आते हैं।’

‘वायरस की चिंता न करें’
उन्होंने बताया है कि किसी की तबीयत तेजी से खराब होती है और सुधार धीमे होता है। उन्होंने यह भी सलाह दी है कि लोगों को वायरस के बारे में कम चिंता करनी चाहिए जैसे उसके वेरियंट या वह हवा से फैल रहा है, इन पर एक्सपर्ट काम कर रहे हैं। लोगों को निजी व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए। उनकी सलाह है कि N95/KN95 मास्क पहनें, भीड़ में जाने से बचें और वैक्सीन लगवाएं। उन्होंने कहा है कि जिन चीजों पर आप नियंत्रण कर सकते हैं, उन पर ध्यान दें और सतर्कता से रहें।

error: Content is protected !!