Corona In Childrens: इस बार बहुत दर्द दे रहा कोरोना: सूरत में 14 दिन के बच्चे की मौत, दिल्ली-गुड़गांव में भी भर्ती हो रहे मासूम

  • दिल्ली में 8 महीने से लेकर 12 साल के तक के बच्चे गंभीर रूप से हो रहे संक्रमित

नई दिल्ली
देश में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना की इस दूसरी लहर में अधिक उम्र के लोगों के साथ ही बच्चे भी काफी संख्या में संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में अपने नवजातों को गंभीर रूप से संक्रमित होते देखना और उन्हें गंवाना लोगों को बहुत दर्द दे रहा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस बार कोरोना का स्ट्रेन बदला है जो पहले से कहीं ज्यादा संक्रामक है। बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है और वे जल्द ही संक्रमण का शिकार बन जाते हैं। दिल्ली-एनसीआर के साथ ही हरियाणा से लेकर गुजरात तक कोरोना संक्रमित बच्चों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

surat infant

सूरत में 14 दिन के बच्चे ने तोड़ा दम
गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सूरत के न्यू सिविल अस्पताल में एक 14 दिन के कोरोना संक्रमित बच्चे की मौत हो गई है। डॉक्टरों ने मौत की वजह मल्टीपल ऑर्गन फेल होना बताया। सूरत के ही एक दूसरे प्राइवेट अस्पताल में एक 14 दिन की बच्ची वेटिंलेटर पर सीरियस कंडिशन में है। अहमदाबाद सिविल हॉस्पिटल में डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना से होने वाली कुल मौतों में 15 परसेंट मौतें यंग पेशेंट्स की हो रही हैं। राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 7410 नए मामले सामने आए जबकि 73 लोगों की मौत हो गई।

दिल्ली : 8 महीने से लेकर 12 साल के बच्चे एडमिट
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बच्चे भी पहले की तुलना में अधिक संक्रमित हो रहे हैं। बच्चों में कोरोना संक्रमण के लक्षण इतने गंभीर हैं कि उन्हें अस्पताल में एडमिट कराना पड़ रहा है। लोकनायक हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर ने कहा कि हमारे यहां गंभीर लक्षणों वाले 8 बच्चे एडमिट हैं। इनमें 8 महीने से लेकर 12 साल तक के बच्चे शामिल हैं। इन बच्चों को तेज बुखार, डायरिया, न्यूमोनिया और स्वाद का नहीं पता लगने जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। सर गंगा राम हॉस्पिटल के सीनियर पीडिट्रिशियन डॉ. धीरेन गुप्ता का कहना है कि हमारे पास कोरोना संक्रमित बच्चों के परिवार की तरफ से डेली 20-30 वीडियो-टेली कॉन्फ्रेंसिंग कॉल आ रहे हैं।

गाजियाबाद में अब तक 130 बच्चे संक्रमित
इस साल में एक मार्च से 14 अप्रैल तक 130 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं। इनमें नवजात से 17 साल तक के किशोर हैं। 1 मार्च से 14 अप्रैल तक जिले में 2106 लोग कोरोना संक्रमण के शिकार हो चुके हैं। इनमें बच्चों की संख्या 130 है। इनमें 0 से 14 साल की उम्र के 97 बच्चे हैं। 15 से 17 साल तक के 33 किशोर कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। कंबाइंड अस्पताल के सीएमएस डॉ. संजय तेवतिया ने बताया कि उनके अस्पताल में एक 8 महीने का संक्रमित बच्चा भर्ती है, उसके माता-पिता भी संक्रमित हैं।

हरियाणा: 8 फीसदी बच्चों को हुआ कोरोना
हरियाणा में 15 मार्च से 11 अप्रैल की बीच कोरोना संक्रमण के 41324 मामले सामने आए थे। इनमें से 3445 (8 परसेंट) बच्चे थे। इन सभी की उम्र 10 साल से कम थी। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि पिछले साल 5 नवंबर से 12 दिसंबर के बीच आए कोरोना के मामले में संक्रमित होने वाले लोगों में बच्चों की हिस्सेदारी महज 1 परसेंट थी।

error: Content is protected !!