छत्तीसगढ़ चेम्बर ने लॉक-डाउन के कारण जीएसटी एक्ट के अंतर्गत आने वाली अप्रैल माह की तिथि को आगे बढ़ाने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एवं वाणिज्यिक कर मंत्री टी.एस. सिंहदेव को पत्र भेजा

दक्षिणापथ.रायपुर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश सांखला, प्रदेश मंत्री अशोक राठी, पवन बड़जात्या, मोहम्मद अली हिरानी, संजय चौबे ने बताया कि प्रदेश नेतृत्व द्वारा लॉक-डाउन के जीएसटी एक्ट के अंतर्गत आने वाली अप्रैल माह की निर्धारित तिथि (DUE DATES ) को आगे बढ़ाने के संबंध में केंद्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण एवं वाणिज्यिक कर मंत्री टी.एस. सिंहदेव को पत्र भेजकर निवेदन किया गया कि रायपुर के कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी महोदय ने 7-04-2021 को अपने आदेश क्रमांक 312/2021 में रायपुर शहर को पूर्णतः कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है, इस आदेश में कुछ को छोड़कर लगभग सारी गतिविधियों को बंद रखा गया है और हमारे शहर में कोविड पॉजिटिव केस बहुतायत में आ रहे हैं जो कि पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा अधिक है।

कलेक्टर महोदय ने वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए सारे व्यवसायिक प्रतिष्ठान, सरकारी कार्यालय, अर्ध शासकीय कार्यालय, बैंक, सार्वजनिक आयोजन एवं अन्य प्रकार की गतिविधियों को पूर्णतः प्रतिबंधित कर दिया है। आज केवल दुर्ग  ही नहीं बल्कि प्रदेश भर के विभिन्न जिलों में कलेक्टर द्वारा किसी न किसी प्रकार का कर्फ्यू, नाईट कर्फ्यू, वीकेंड लॉकडाउन या पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है, लॉकडाउन वाले जिलों में आने वाले समय में हमारा व्यापारी वर्ग पूरी तरह से घर पर रहेगा एवं शासन द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करेगा। 

अप्रैल माह नए वित्तीय वर्ष का पहला माह होने के कारण GST Act में बहुत सारे compliances की निर्धारित तिथियां लेकर आता है, ऐसे में व्यापारियों के लिए अपने खाते का मिलान करके विभिन्न प्रकार कि विवरणियां समय सीमा पर प्रस्तुत कर पाना संभव नहीं है, आज हमारे प्रतिष्ठान एवं कार्यालय में भी कार्य कर रहे विभिन्न व्यक्ति, एकाउंटेंटस, सपोर्ट स्टाफ, प्रबंधन स्टाफ आदि व्यक्ति भी इस महामारी का शिकार हो गए हैं जिसके स्वरूप या तो वह लोग क्वारंटाइन है या अस्पताल में हैं। व्यापारी वर्ग के विभिन्न सलाहकार भी इस महामारी के शिकार हो चुके हैं।

चेम्बर के प्रकाश सांखला ने बताया कि एक प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण एवं वाणिज्यिक कर मंत्री टी.एस. सिंहदेव से निवेदन किया है कि अप्रैल माह की निर्धारित तिथि (DUE DATES) की विभिन्न तिथियां 03 माह के लिए आगे बढ़ाया जाए, ताकि लॉकडाउन खुलने के पश्चात व्यापारी वर्ग को समय मिल सके अपने व्यापार को शुरू करके सही तरीके से खातों का मिलान कर टैक्स एवं विवरणियां जमा कर सके।

संजय चौबे ने बताया कि चेम्बर के प्रदेश मंत्री श्री नीलेश मूंदड़ा, श्री कांति पटेल, श्री विपुल पटेल, श्री जयंत मोहता, श्री राहुल पटेल ने वित्त मंत्री श्री टी. एस. सिंहदेव जी को चेम्बर द्वारा समय सीमा 3 माह आगे बढ़ाने का निवेदन पत्र सौंपा।

error: Content is protected !!