सिर्फ एक दिन में तैयार किए वर्मी कम्पोस्ट के 10 बेड

सिर्फ एक दिन में तैयार किए वर्मी कम्पोस्ट के 10 बेड


Ro No. 12059/86



Ro No. 12059/86



Ro No. 12059/86

नई दिल्ली . ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट जीत में अहम भूमिका निभाने वाले भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अपने प्रदर्शन से खुश हैं। पंत ने 3 टेस्ट की 5 पारियों में कुल 274 रन बनाए जिसमें दो अर्धशतक शामिल है। ब्रिसबेन में खेले गए सीरीज के चौथे और निर्णायक टेस्ट की दूसरी पारी में पंत ने नाबाद 89 रन की मैन विनिंग पारी खेली।

हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में पंत ने कहा कि उन्हें मुश्किल परिस्थितियों में टीम को जीत दिलाना पसंद है। चौथे टेस्ट मैच में भी पंत ने कुछ ऐसा ही काम किया। उन्होंने एक छोर संभाल एंकर की भूमिका निभाई।

ब्रिसबेन टेस्ट की दूसरी पारी में पंत ने बॉलिंग ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर (Wahsington Sundar) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 53 रन की अहम साझेदारी की। बाएं हाथ के बल्लेबाज पंत ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान 138 गेंदों पर 9 चौके और एक छक्को लगाया वहीं सुंदर 29 गेंदों पर 22 रन बनाकर आउट हुए।

बताई रणनीति
यह पूछने पर कि जब आखिरी घंटे में आप चेज कर रहे थे तो वॉशिंगटन सुंदर के साथ क्या प्लान बनाया था, इस पर पंत ने कहा, ' मैंने वाशि से कहा कि आप एंकर की तरह खेलो और मैं बड़े शॉट्स खेलूंगा। लेकिन उन्होंने कहा कि वह बड़े शॉट खेलेंगे। तब हम दोनों ने फैसला किया कि एक एंकर और दूसरा बड़ा शॉट खेलेगा। वाशि ने ये रोल अदा की।' पंत ने कहा कि टीम मैनेजमेंट ने उनका हमेशा साथ दिया कि मैं मैच विनर खिलाड़ी हूं। मैं हर दिन भारत के लिए मैच जीतने के बारे में सोचता रहता हूं और मैंने ऐसा किया।

'मैंने शॉट सिलेक्शन पर बहुत मेहनत की है'
यह पूछने पर कि एमएस धोनी की रिटारमेंट के बाद क्या आपसे फिनिशर रोल की उम्मीद की जा सकती है, इसपर पंत बोले, ' जिन्होंने मुझे बचपन से देखा है वे जानते हैं कि मैं हमेशा से अपनी टीम के लिए मैच विनिंग पारी खेलने के बारे में सोचता हूं। मुझे लगता है कि ये किसी भी खिलाड़ी की प्राथमिकता है। आप किसी एक खिलाड़ी के कंधों पर ये जिम्मेदारी नहीं दे सकते हो। हां, मैंने अपने शॉट सिलेक्शन पर बहुत मेहनत की है। यहां तक की ब्रिसबेन में चेज के दौरान मैंने बड़े शॉट के लिए अच्छी गेंदों का इंतजार किया।'

5 फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की होगी शुरुआत
पंत ने सिडनी टेस्ट की दूसरी पारी में 118 गेंदों पर 97 रन बनाए थे। ये टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। भारतीय टीम 5 फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज खेलेगी। पंत इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज को लेकर उत्सुक हैं। सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट चेन्नई में खेले जाएंगे। तीसरा टेस्ट डे नाइट खेला जाएगा।