दुर्ग जिला दिव्यांग संघ का दिव्यांग दिवस व सम्मान समारोह 3 को

दुर्ग जिला दिव्यांग संघ का दिव्यांग दिवस व सम्मान समारोह 3 को

अब तक आपने यही सुना और पढ़ा होगा कि साइकिल चलाने से सेहत बनती है। शायद ही किसी ने आपको बताया हो कि साइकिल चलाने सुंदरता भी बढ़ती है। हालांकि ये पूरी तरह सच है। यदि आप हर दिन कुछ मिनट के लिए साइकिल चलाती हैं और सही डायट लेती हैं तो स्टेमिना के साथ स्किन का ग्लो भी बढ़ता है।

स्टेनफॉर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि जो लोग नियमित रूप से साइक्लिंग करते हैं। उनकी त्वचा पर यूवी अल्ट्रारेज से होने वाले रेडिऐशन का असर कम होता है। साथ ही त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान जल्दी नजर नहीं आते हैं।

सुंदरता बढ़ाने के लिए साइक्लिंग के 5 खास फायदे

-5-

साइकिल चलाना पूरे शरीर के लिए अच्छा होता है। लेकिन अगर सिर्फ त्वचा की बात करें तो आपकी त्वचा को साइक्लिंग करने से पांच खास फायदे मिलते हैं।

  • त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान जल्दी नहीं आते और आप सालों-साल जवां रहती हैं।
  • सही डायट के साथ साइक्लिंग करने पर स्किन का ग्लो तेजी से बढ़ता है।
  • त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों का असर अन्य लोगों की तुलना में बेहद कम होता है।
  • स्किन कैंसर का रिस्क काफी हद तक कम होता है।
  • त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे, त्वचा की अंदरूनी सूजन, स्किन डैमेजिंग और स्लो रिपेयरिंग जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

इस तरह भी बढ़ाती है त्वचा का ग्लो

स्टेनफॉर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिसर्च में सामने आया है कि नियमित रूप से साइकिल चलाने पर अच्छी नींद आती है। जब नींद गहरी और पूरी होती है तो त्वचा का निखार भी तेजी से बढ़ता है।

त्वचा पर थकान और सूजन नहीं होती है। गहरी नींद के दौरान स्किन रिपेयरिंग की नैचरल प्रॉसेस भी काफी तेज गति से होती है। यह भी स्किन का ग्लो बढ़ाने में मदद करती है।

स्किन डिटॉक्सिफिकेशन के लिए

साइक्लिंग के जरिए स्किन डिटॉक्सिफिकेशन भी एकदम सही तरीके से होता है। क्योंकि साइकिल चलाने पर शरीर में गर्मी पैदा होती है, जिससे पसीना आता है। इस पसीने के साथ शरीर में जमा विषैले तत्व बाहर निकलते हैं। जिससे स्किन की डीप क्लीनिंग हो जाती है और त्वचा में कसावट बनी रहती है।

स्किन के पोर्स की गहरी सफाई

साइकिल चलाते समय पसीना आने से स्किन पोर्स की गहराई से सफाई हो जाती है। पोर्स में जमा गंदगी और चिकनाई शरीर की गर्मी के कारण पसीने के साथ बाहर आ जाते हैं। इससे त्वचा में पिंपल और ऐक्ने जैसी समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है।

स्किन डिजीज से बचाती है साइक्लिंग

साइकिल चलाने वालों की स्किन हेल्थ ऐसा ना करने वालों की तुलना में कहीं अधिक बेहतर होती है। इन लोगों को स्किन इंफेक्शन, त्वचा संबंधी दूसरी बीमारियां यहां तक कि स्किन कैंसर जैसा भयानक रोग होने की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाती है।

क्योंकि इनकी त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों का उतना बुरा असर नहीं होता है, जितना ऐसा ना करने वाले लोगों की त्वचा पर होता है।

यूथफुल स्किन के लिए

साइक्लिंग सिर्फ एक एक्सर्साइज नहीं है। बल्कि बॉडी, ब्रेन और बैलंस का सीक्रेट भी है। यह त्वचा को सुंदर और जवां रखती है। तो ब्रेन को शांत और तनाव रहित रखने में मदद करती है। तनाव कम होना भी आपको अधिक खूबसूरत और आकर्षक बनाता है। बाकी साइकिल चलाने वालों के शरीर पर एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता है। इसलिए आपको फिट रखकर भी यह आपकी सुंदरता बढ़ाने में सहायता करती है।