अग्रसेन जयंती की धूम चरम पर, रेशु बंसल ने क्विलिंग पेपर मैं हार बनाने की प्रतियोगिता में मारी बाजी

अग्रसेन जयंती की धूम चरम पर, रेशु बंसल ने क्विलिंग पेपर मैं हार बनाने की प्रतियोगिता में मारी बाजी

दक्षिणापथ. अमेरिका के मैसाच्युसेट्स से एक हैरान करने वाला मामला सामने आ रहा है। यहां एक शख्स को विशाल व्हेल मछली ने निगल लिया था। लगभग 40 सेकंड तक शख्स व्हेल के मुंह में ही रहा। लेकिन बाद में मछली ने उसे उल्टी कर बाहर निकाल दिया।

क्या है पूरा मामला?

माइकल पैकर्ड (Michael Packard) 56 साल के हैं। वो बीते 40 वर्षों से लॉबस्टर डाइवर का काम कर रहे हैं। वो समंदर में अलग-अलग तरह के जीवों को पकड़ते हैं। इसके बाद वो उन्हें मार्केट में बेचते हैं। शुक्रवार को सुबह Herring Cove Beach में वो लगभग समंदर की 35 फीट गहराई में थे।

तभी व्हेल ने उन्हें निगल लिया
न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक, यह घटना सुबह 8 बजे के आसपास की है। पैकर्ड ने बताया, ‘पहले तो मुझे बड़ी तेज धक्का लगा। और फिर सबकुछ काला-काला हो गया। मुझे ये सेंस तो था कि मैं मूव कर रहा हूं। मैं यह फील कर पा रहा था कि व्हेल अपने मुंह का जोर लगा रही है।’ पहले तो उन्हें यह लगा कि उनपर किसी शार्क ने हमला किया है।

‘मुझे लगा आज तो मर जाऊंगा’
‘मुझे लगा कि आज तो मैं मरने वाला हूं। मैं उसके अंदर था। सबकुछ ब्लैक हो चुका था। मुझे पता था कि मैं यहां से बाहर नहीं निकल सकता। मैं अपने बेटों के बारे में सोच रहा था।’ लेकिन जैसे ही उन्हें इस बात का अहसास हुआ कि उन्हें कोई दांत नहीं लगा है, ना ही कोई जख्म हुआ है। तो वो व्हेल के मुंह से बाहर निकलने की कोशिश करने लगे। व्हेल अपना सिर हिलाने लगी। 40 सेकेंड के बीच ही उसने पैकर्ड को बाहर निकाल दिया।
‘मुझे एकदम से रौशनी दिखी। व्हेल अपना सिर इधर-उधर मार रही थी। अगली जो चीज मुझे याद है कि मैं समंदर में था।’

विश्वास नहीं हो रहा
‘पहली बात यह कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि मैं वहां से बाहर कैसे निकल गया। दूसरा फिर मैंने खुद को देखा कि मुझे कहीं चोट तो नहीं आई है।’ फिर उनके दोस्त Josiah Mayo ने उनकी मदद की, उन्हें समंदर से बाहर निकाला। बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका इलाज जारी है।

क्या बोले जानकार?

व्हेल से जुड़ी जानकार Jooke Robbins कहती हैं कि व्हेल या तो अभी छोटी होगी, या फिर यह सब एक गलती के कारण हुआ और व्हेल ने उन्हें वापस बाहर निकाल दिया। वो कहती हैं कि ऐसे उन्होंने पहले कभी कोई मामला नहीं देखा-सुना है।