विधायक बृहस्पत सिंह का जन्मदिन जनचेतना कल्याण मंच ने मनाया गरीब बच्चों के बीच

विधायक बृहस्पत सिंह का जन्मदिन जनचेतना कल्याण मंच ने मनाया गरीब बच्चों के बीच

दक्षिणापथ। साडिय़ां महिलाओं की अलमारी का मुख्य हिस्सा होती हैं और इनमें कॉटन, सिल्क, जॉर्जेट, शिफॉन और नेट की साडिय़ां सबसे खास हैं। जब भी महिलाएं किसी शादी के फंक्शन में शामिल होती हैं तो उनकी पहली पसंद खूबसूरत साडिय़ां ही होती है। हालांकि कुछ साडिय़ां काफी महंगी होती हैं और इनके रखरखाव पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। चलिए फिर आज तरह-तरह की साडिय़ों के रखरखाव के तरीके जानते हैं।
कॉटन की साड़ी को धोने और स्टोर करने का तरीका
कॉटन की साड़ी को धोने के लिए सबसे पहले एक बाल्टी को हल्के गर्म पानी से भरें और इसमें काला नमक मिलाएं। अब साड़ी को 10-15 मिनट के लिए इस मिश्रण में भिगोकर रख दें। इसके बाद साड़ी को माइल्ड डिटर्जेंट और पानी से धोकर छाया में सुखा दें। ध्यान रखें कि कॉटन की साड़ी अन्य सभी कपड़ों से अलग धोनी है। अंत में साड़ी को ऐसी अलमारी में स्टोर करके रखें जो नमी और सीधी धूप से रहित हो।
सिल्क की साड़ी का इस तरह करें रखरखाव
अगर आप चाहते हैं कि आपकी सिल्क की साड़ी हमेशा नई बनी रहे तो इसे धोने की बजाय हमेशा ड्राई क्लीन कराएं। इसके अलावा सिल्क की साड़ी को अन्य फैब्रिक की साडिय़ों के साथ रखने से बचें और इसे हमेशा एक शुद्ध सूती या मलमल के कपड़े में लपेटकर ही अलमारी में स्टोर करके रखें। इसी के साथ हमेशा हल्की गर्म आयरन से ही सिल्क की साड़ी को प्रेस करें और इस दौरान साड़ी पर पानी का छिड़काव न करें।
शिफॉन और जॉर्जेट की साडिय़ों का ऐसे करें रखरखाव
बहुत सी महिलाएं शिफॉन और जॉर्जेट की साडिय़ों को धोते समय गलती कर बैठती हैं जिससे इन साडिय़ों के जल्द खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। बेहतर होगा कि आप अपनी शिफॉन और जॉर्जेट की साडिय़ों को ठंडे पानी और माइल्ड डिटर्जेंट के इस्तेमाल से और हल्के हाथों से रगड़ते हुए धोएं। इसके बाद इन साडिय़ों को किसी हवादार जगह पर फैलाकर सुखाएं और जब ये सूख जाएं तो इनकी तह बनाकर अलमारी के किसी खांचे में अलग रखें।
नेट की साड़ी के रखरखाव का तरीका
नेट की साडिय़ों को धोने की बात करें तो इन्हें भी ठंडे पानी और माइल्ड डिटर्जेंट के इस्तेमाल से धोया जा सकता है, लेकिन बेहतर होगा कि आप धोने की बजाय इसे ड्राई क्लीन कराएं। अगर आप इसे धोएं तो धोने के बाद हवादार और छाया वाली जगह पर सुखाएं। इसके अलावा नेट की साड़ी को हमेशा किसी मुलायम कपड़े के डिब्बे या फिर बैग में स्टोर करके रखें और इस पर कभी भी सेफ्टी पिन न लगाएं।