बालों के लिए बड़े काम का है नारियल तेल, मिलते है इसके गजब के फायदे

दक्षिणापथ। नारियल का तेल न सिर्फ त्वचा की दिक्कत दूर करने हेतु लाभदायक होता है, बल्कि ये आपके बालों के लिए भी टॉनिक का काम करता है। दरअसल नारियल के तेल में लॉरिक एसिड मौजूद होता है, जो बालों को अच्छे से प्रोटीन पहुंचाता है।
ये तेल बालों की जड़ों तक सुरक्षा करने का कार्य करता है। यदि आपको बालों के टूटने की दिक्कत है, तो नारियल के तेल का इस्तेमाल कीजिए। नारियल के तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बालों को हेल्थी बनाता है, बल्कि बालों की ग्रोथ में भी वृद्धि करता है।
जानें किस प्रकार से लाभदायक है नारियल का तेल
-नारियल के तेल में लॉरिक एसिड मौजूद होता है, जो बालों को प्रोटीन प्रदान करता है। बालों की जड़ों की रक्षा करता है एवं उन्हें टूटने से रोकने का कार्य करता हैं।यदि आप बालों की डैंड्रफ से परेशान हो रहे हैं तो नारियल तेल से मसाज कीजिए। डैंड्रफ की परेशानी दूर करने में यह तेल काफी असरदार साबित होता है।
-अगर आपके बाल रूखे और बेजान होते हैं, तो रात को इस तेल से बालों की मसाज कीजिए। अगले दिन बालों को अच्छे से धो डालिए। इससे आपके बालों को पूरा पोषण प्राप्त होगा।

यदि आप तनाव तथा टेंशन में रहते हैं तो सिर की नारियल के तेल से मसाज कीजिए। इस तेल की मसाज रक्त संचार बढ़ाने में सहायक होती है।

error: Content is protected !!