अगर आप नहाते समय नहीं करते शरीर के इन पांच हिस्सों की सफाई तो कई बीमारियों को दे रहे हैं बुलावा

दक्षिणापथ। कोरोना काल में स्वस्थ रहने के लिए आपको अपने शरीर की साफ-सफाई ध्यान रखना भी जरूरी है। शरीर की साफ-सफाई के लिए प्रतिदिन नहाना चाहिए। नहाते समय शरीर के इन पांच हिस्सों की सफाई में हमारा ध्यान नहीं जाता है। इन हिस्सों की साफ-सफाई भी बहुत जरूरी है।

  • महिलाएं नहाते समय रोज अपने बाल नहीं धोती हैं, परंतु पुरुष रोज अपने बालों को धोते हैं। महिलाएं जब भी अपने बालों को धोएं तो अच्छे से शैंपू का इस्तेमाल करें। अगर आप बालों को सही तरीके से साफ नहीं करेंगे तो आपको बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • नहाते समय हम गर्दन की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं। गर्दन की साफ-सफाई न करने से स्किन से संबंधित एलर्जी हो सकती है। हफ्ते में दो से तीन बार गर्दन की सफाई अवश्य करें।
  • नाखूनों की साफ-सफाई भी जरूरी है। नाखूनों की गंदगी से भी कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। हफ्ते में एक बार नहाते समय नाखूनों को सही तरीके से साफ करने की आदत बना लें।
  • नहाते समय नाभि की सफाई करना न भूलें। आप नाभि को साफ करने के लिए रुई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। रुई को हल्के गरम पानी में भीगाकर नाभि को आसानी से साफ किया जा सकता है।
  • नहाते समय पीठ की सफाई करना न भूलें। रोजाना पीठ को साफ करने से स्किन संबंधित समस्याओं से बचा जा सकता है। रोज नहीं भी करें तो हफ्ते में दो से तीन बार नहाते समय पीठ की सफाई अवश्य करें।
error: Content is protected !!