यहां आते आते दम तोड़ दे रही हैं शासन की योजनाएं, आजादी के बाद पहली बार यहां के लोगों ने देखा बल्ब जलते, लेकिन अब बल्ब भी यहां रोशन नहीं कर रही है

दक्षिणापथ,रामानुजगंज(विकाश कुमार केशरी)। गरीबी दूर करने के लिए एवं गरीबों के लिए बनने वाली योजनाएं किस प्रकार से धरातल पर जाते-जाते दम तोड़ देती है यह अगर देखना है तो ग्राम पंचायत कनकपुर के अल्मागोदाम को देखना चाहिए जो अभी भी विकास से कोसों दूर है यहां आजादी के बाद पहली बार यहां क्रेडा विभाग के द्वारा लगाया गया घर-घर में होमलाइट संयंत्र से रोशनी तो आई परंतु अभी अब दम तोड़ती नजर आ रही है होमलाइट संयंत्र तो विभाग के द्वारा लगा दिया गया परंतु उसे देखने की जहमत विभाग नहीं उठा पा रहा है। गांव वाले भी अपनी बात विभाग तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं। वही यहां पर स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत बना शौचालय आज भी अधूरा है वही प्रधानमंत्री आवास यहां कुछ लोगों को मिला परंतु वह भी अब तक अधूरा ही पड़ा हुआ है अब वह पूरा होगा कि नहीं होगा यह एक बड़ा प्रश्न बना हुआ है ?  जिम्मेवार तो पूरा पैसा निकाल कर खा गए हैं अब बनाएंगे तो बनाएंगे कैसे ?

                गौरतलब है रामचंद्रपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत कनकपुर के अल्मा गोदाम जो मुख्य सड़क से करीब 78 किलोमीटर अंदर है यहां पर बिजली गांव वालों के लिए सपना के समान था करीब 1 वर्ष पहले खेड़ा विभाग के द्वारा 200 वाट का होम लाइट संयंत्र घर-घर में लगाया गया जिससे पहली बार लोगों ने घर में बल्ब जलता देखा परंतु यह होमलाइट संयंत्र भी अब बेमानी साबित हो रहा है क्योंकि होमलाइट संयंत्र भी अब दम तोड़ता नजर आ रहा है। अल्मा गोदाम में ऐसा कोई घर नहीं है जहां पर शौचालय पूर्ण हो जिम्मेवार शौचालय का तो पूरा पैसा निकाल लिए एवं यहां सिर्फ आश्वासन की घुट्टी पिला गए कि आपका शौचालय पूरा होगा परंतु शौचालय अब पूरा होना सपना के समान हो गया है वही यहां जो प्रधानमंत्री आवास बना है वह भी अधूरा है। यहां के बैजनाथ, इंद्रनाथ, मोहर साए, सुशील, लालसाय  सूरज देव ने बताया कि हम लोगों का शौचालय अभी भी अधूरा है वही होम लाइट संयंत्र अभी अब कुछ कुछ घरों में काम नहीं कर रहा है।

एक हैंडपंप पर 1 दर्जन से अधिक परिवार है आश्रित- अल्मागोदाम में एक हैंडपंप है जिससे करीब यहां के 1 दर्जन से अधिक घर के लोग आश्रित हैं ऐसे में जब कभी हैंडपंप खराब हो जाता है तो कन्हर नदी से पानी लाना पड़ता है।

इस संबंध में जनपद सीईओ विनय गुप्ता ने कहा कि 15 दिन पूर्व कनकपुर में चौपाल लगाया गया था परंतु  इस प्रकार की कोई भी शिकायत नहीं आई  यदि आप बता रहे हैं तो मौके पर जाकर इसकी जानकारी ली जाएगी।

error: Content is protected !!