लॉकडाउन में चल रही मेगा सैनिटाइजेशन ड्राइव, सभी नगरीय निकायों में हो रहा सैनिटाइजेशन कार्य

-कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने दिए थे निर्देश, अनुपालन में सभी आयुक्त एवं सीएमओ करा रहे सैनिटाइजेशन संबंधी कार्य
दक्षिणापथ, दुर्ग।
जिले में नगरीय निकायों में लॉकडाउन में मेगा सैनिटाइजेशन ड्राइव चलाई जा रही है। सभी नगरीय निकायों के वार्डों और सार्वजनिक स्थलों में सैनिटाइजेशन का कार्य हो रहा है। आयुक्त स्वयं फील्ड में इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं ताकि हर जगह साफ -सफाई मुकम्मल रहे। इस संबंध में कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने विशेष रूप से निर्देशित किया था कि लॉकडाउन के दौरान नगरीय निकायों में समुचित रूप से सैनिटाइजेशन का कार्य होना चाहिए। इसके अंतर्गत सार्वजनिक स्थलों जैसे बाजारों, अस्पतालों आदि में सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। साफ सुथरी सड़कों के लिए निगम की टीम लगाई गई है। सड़कों के किनारे पालिथीन वगैरह हटवाने के लिए विशेष रूप से निर्देशित किया गया है। उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के चलते सुबह के बाद ट्रैफिक की वजह से उपयोग में नहीं आने वाला काफी वक्त निगम अमले को मिला है, जिसके माध्यम से सभी प्रमुख सड़कों एवं अन्य उपयोगी सड़कों की साफ -सफाई के लिए टीमें पूरे समय काम कर रही हैं। सभी आयुक्तों ने जोन प्रभारियों को भी निर्देश दिये हैं।


बाजारों और सार्वजनिक स्थलों को किया जा रहा सैनिटाइज
बाजार परिसर में सैनिटाइजेशन की बड़ी मुहिम चलाई जा रही है। अभी दुकानें बंद हैं इनके शटर और नजदीकी क्षेत्रों को सैनिटाइज किया जा रहा है। सब्जी बाजार में विशेष रूप से सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। घरों के गेट आदि भी सैनिटाइज किये जा रहे हैं। कोशिश यह है कि कोई भी सार्वजनिक जगह जहां से संक्रमण फैलने की आशंका हो, सैनिटाइज हो जाए। इसके साथ ही अस्पतालों में रूटीन सैनिटाइजेशन का कार्य रोज हो रहा है इसकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है। नगरीय निकाय के अधिकारी हॉटस्पाट में विशेष रूप से सैनिटाइजेशन का कार्य करा रहे हैं ताकि संक्रमण को रोकने की दिशा में प्रभावी कार्य हो सके। व्यापक सैनिटाइजेशन में संक्रमण मुक्ति के लिए किये जा रहे छिड़काव के साथ नालियों की व्यापक साफ -सफाई एवं चौक चौराहें तथा सड़कों की सफाई भी शामिल है।
सरकारी दफ्तरों में भी किया जा रहा सैनिटाइजेशन
सरकारी दफ्तरों में भी सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। लॉकडाउन के चलते इसके लिए पर्याप्त समय मिल गया है ताकि बिना कार्य बाधित हुए संक्रमण को रोकने की दिशा में प्रभावी कार्रवाई की जा सके। प्रमुख अस्पतालों के अलावा पीएचसी में भी व्यापक रूप से सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है।
अनाधिकृत होर्डिंग हटाये जा रहे
अनाधिकृत होर्डिंग एवं प्रचार सामग्री भी निगम द्वारा हटाई जा रही है। बिना अनुमति लगाए गए बिलबोर्ड, पोस्टर आदि हटाये जा रहे हैं। निगम कर्मियों को निर्देशित किया गया है कि सफाई में किसी भी प्रकार की कमी की गुंजाईश नहीं दिखनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!