लघु उधोग भारती दुर्ग जिला इकाई के कार्यशाला में डी-एमएसएमई अधिकारियों ने बताये उद्यम रजिस्ट्रेशन नए नियम

लघु उधोग भारती दुर्ग जिला इकाई द्वारा उद्यम रजिस्ट्रेशन हेतु किया कार्यशाला का आयोजन !

दक्षिणापथ, दुर्ग। लघु उधोग भारती दुर्ग जिला इकाई के अध्यक्ष संजय चौबे, सुशील बाकलीवाल, अनिल शर्मा, आनंद राठी ने बताया की आज लघु उधोग भारती दुर्ग द्वारा कार्यशाला में डी-एमएसएमई द्वारा विडिओ कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया आज के कार्यक्रम में लघु उधोग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बलदेव प्रजापति भी शामिल रहे ! गौरतलब है की 26 जून 2020 को केंद्र सरकार के द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण के लिए नए मानदंड घोषित किए हैं , इस हेतु एक विशाल कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें 1 जुलाई 2020 से उद्यम पंजीकरण करवाने के लिए दस्तावेज तथा प्रमाण पत्र अपलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आज के इस कार्यक्रम में डी-एमएसएमई के निर्देशक श्री राजीव कुमार, सहायक निर्देशक श्री योगश कुमार, सहायक निर्देशक श्री उमेश प्रसाद शामिल हुए अपने पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से दिए गए प्रजेंटेशन में श्री योगश कुमार ने बताया की अब सिर्फ आधार नंबर और सेल्फ डिक्लेरेशन के साथ न्यू एंटरप्राइज रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। सरकार ने सिस्टम ऑफ इनकम टैक्स और जीएसटी के साथ उद्यम पंजीकरण प्रक्रिया को एकत्रित किया है। तथा आपके द्वारा भरे गए एंटरप्राइज का विवरण पैन नंबर या फिर जीएसटीआईएन विवरण के आधार पर सत्यापित किया जा सकता है। एवं सरकार द्वारा यह भी उल्लेख किया गया है कि 1 जुलाई के बाद एमएसएमई उद्योगम के नाम से जाना जाएगा। क्योंकि यह शब्द उद्यम के ज्यादा निकट है तथा पंजीकरण प्रक्रिया को उद्यम पंजीकरण के नाम से जाना जाएगा।

संजय चौबे ने बताया की इसी दौरान योगेश जी ने उद्योग आधार अपडेट करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया की अपने उद्योग आधार को अपडेट करने के लिए आपको सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, फिर होम पेज से आपको मेनू बार से “अपडेट आधार अपडेट पर क्लिक करना होगा अब आपको अपना उद्योग आधार नंबर दर्ज करना होगा और अपने पंजीकृत ईमेल या मोबाइल नंबर पर भेजे जाने वाले ओटीपी विकल्प का चयन करना होगा। दिए गए स्थान में कैप्चा कोड दर्ज करें और “वैलिडेट और जनरेट ओटीपी” पर क्लिक करें अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें और वैलिडेट पर क्लिक करें अब विवरण को अपडेट करें जैसा आप चाहते हैं और सबमिट करें। आज के इस कार्यक्रम के मुख्य अथिति लघु उधोग भारती के प्रदेश अध्यक्ष पुरोशतम भाई पटेल, विशेष आमंत्रित अतिथि श्री सत्यनरायण अग्रवाल पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, विशिस्ट अथिति छतीसगढ़ वायर ड्राइंग एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं लघु उधोग भारती के प्रदेश सचिव श्री किशोर भाई पटेल, कार्यलय प्रभारी दुर्गा प्रसाद जी, प्रदेश सचिव डाक्टर सी पी दुबे, इंडस्ट्रियल एरिया इकाई के अध्यक्ष के.एस.कैम्बो, किशन अग्रवाल,अरविन्द रस्तोगी, एस.लालवानी, लघु उधोग भारती महिला इकाई से सरोजनी पाणिग्रही, एस.राजेश्वरी,रश्मि वर्मा,उर्वसी दास,बरखा गुप्ता सहित बड़ी संख्या में महिला उधमियों ने भाग लिया !

अपने प्रजेंटेशन के दौरान श्री योगेश कुमार ने बताया की सभी उद्यमी अपनी पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं। आधिकारिक पोर्टल 1 जुलाई से पहले सक्रिय हो जाएगा। वे सभी उद्यम जिन्होंने EM- Part- II or UAM के अंतर्गत पंजीकरण करवा लिया है उन्हें दोबारा से 1 जुलाई 2020 को या उसके बाद उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा, लेकिन वह सभी उद्यम जिन्होंने 30 जून 2020 से पहले पंजीकरण करवा लिया था उनका पंजीकरण 31 मार्च 2021 तक मान्य रहेगा।अत: में आभार प्रदर्शन किया गया !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!