मुख्यमंत्री ने गुरूजनों को शिक्षक दिवस पर दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री ने गुरूजनों को शिक्षक दिवस पर दी शुभकामनाएं

Bank Holiday in April 2021: अगर किसी काम से अप्रैल की शुरुआत में ही बैंक जाने की सोच रहे हैं तो प्लान थोड़ा बदल लें। इसकी वजह है कि 1 और 2 अप्रैल को बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में अगर बैंक का बेहद जरूरी काम है तो उसे आज यानी 31 मार्च को ही निपटा लें। अप्रैल के महीने में बैंक का पहले वर्किंग डे 3 अप्रैल को होगा। वहीं पूरे अप्रैल में बैंक 13 दिन बंद रहेंगे।

1 और 2 अप्रैल को क्यों छुट्टी

1-2-

मौजूदा वित्त वर्ष का आज आखिरी दिन है। लिहाजा 1 अप्रैल को बैंकों के सालाना अकाउंट्स की क्लोजिंग होगी, जो कि हर साल होने वाली प्रक्रिया है। इस वजह से अप्रैल के पहले ही दिन बैंक आम ग्राहकों के लिए बंद रहेंगे, हालांकि बैंक कर्मचारियों की छुट्टी नहीं होगी। वहीं 2 अप्रैल शुक्रवार को गुड फ्राइडे पड़ रहा है। इसलिए अप्रैल के दूसरे दिन भी बैंकों में छुट्टी रहेगी।

​मार्च के आखिरी हफ्ते रहे थे बंद

मार्च के आखिर में हाल ही में बैंक लगातार तीन दिन बंद रहे थे। दरअसल 27 मार्च 2021 को महीने का चौथा शनिवार था, जिसकी वजह से बैंक बंद थे। 28 मार्च 2021 को रविवार की छुट्टी थी। वहीं 29 मार्च 2021 को होली (Holi) का त्योहार था। इस वजह से बैंक लगातार तीन दिन बंद रहे थे। अब फिर से 1 और 2 अप्रैल को बैंक लगातार दो दिन ग्राहकों के लिए बंद रहने वाले हैं।

कुछ छुट्टियां राज्य या क्षेत्र विशेष के आधार पर

बैंकों में 10 अप्रैल और 24 अप्रैल को दूसरे व चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी। वहीं 4, 11, 18 और 25 अप्रैल को रविवार का दिन है, जिस दिन भी बैंक बंद रहेंगे। यानी कुल मिलाकर पूरे महीने में बैंकों में अधिकतम 13 दिन तक छुट्टियां रहेंगी। इनमें से कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ त्योहार किसी राज्य या क्षेत्र विशेष के होते हैं।