दुर्ग कमिश्नर श्री महावर खेतों में पहुंचकर गिरदावरी कार्यों का अवलोकन किया

दुर्ग कमिश्नर श्री महावर खेतों में पहुंचकर गिरदावरी कार्यों का अवलोकन किया

नई दिल्ली. कल यानी पहली मई से हमारे देश में कई जरूरी बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों में कई ऐसे बदलाव हैं तो टेक्नोलॉजी जगत से जुड़े हैं। ऐसे यूजर्स को इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है की 1 मई से उनकी जिंदगी में क्या-क्या बदल रहा है। अगर आप अभी तक इस बात से बेखबर हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है। तो चलिए आपको बताते हैं इस वो कौनसी सी चीजें हैं जो 1 May से बदल रही हैं: 

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी 
इस लिस्ट में टेक जगत से जुड़ा हो सबसे पहला बदलाव है वो सबसे ज्यादा यूज होने वाले प्लेटफार्म WhatsApp से जुड़ा है। दरअसल WhatsApp ने लोगों से अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए कहा है। अगर आपने अभी तक WhatsApp प्राइवेसी का इस्तेमाल नहीं किया है, तो 15 मई से पहले आपको WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो 15 मई के बाद WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस समय कंपनी लगातार अपने यूजर्स को उसकी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए अलर्ट कर रही है। 

whatsapp

18 साल से अधिक उम्र के लोग करा ले वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 
1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीनेशन की तारीख, जगह और अस्पताल का नाम मालूम चलेगा। इस बार सभी को टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया गया है। इस वैक्सीन को लगवाने के लिए आप CoWIN और Aarogya Setu ऐप से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आरोग्य सेतू ऐप और Cowin पर रजिस्ट्रेशन प्रासेस एक समान है।

covid vaccine

इसके लिए सबसे पहले आपको लॉगइन/रजिस्टर पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपके मोबाइल पर OTP आएगा, जिससे मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा। इसके बाद आपको आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे किसी एक फोटो आईडी कार्ड में किसी एक का विकल्प चुनना होगा। इसके अलावा नाम, जन्म तिथि जैसी जानाकारी देनी होगी। इसके बाद आपको वो पेज दिखेगा जिस पर आप 4 और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए अपने मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं। इसके बाद जैसे ही आप अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी। इस तरह वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग मिल जाएगी, जहां से वैक्सीन लगवाई जा सकेगी।