कोरोना ब्रेकिंग : आज दुर्ग में एक साध्वी सहित 11 की मौत , 214 नए संक्रमित मिले

कोरोना ब्रेकिंग : आज दुर्ग में एक साध्वी सहित 11 की मौत , 214 नए संक्रमित मिले

दक्षिणापथ. वैसे तो भारतीय शेयर बाजार में कई ऐसी कंपनियां हैं जिन्होंने निवेशकों को मालामाल किया है। कुछ ऐसी भी कंपनियां हैं जिसने चंद रुपए लगाने वाले निवेशकों को करोड़पति बना दिया है। ऐसी ही एक फार्मा इंडस्ट्री की कंपनी है-डिविस लैब। डिविस लैब ने करीब 18 साल में शेयरधारकों को 54 हजार फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

दरअसल, मार्च 2003 में डिविस लैब की शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई थी। लिस्टिंग के वक्त डिविस लैब के स्टॉक की कीमत 9 रुपए थी, जो बढ़कर अब 4920 रुपए प्रति शेयर के स्तर तक पहुंच गई है। इस लिहाज से लगभग पिछले 18 साल में कंपनी ने अपने शेयरधारकों को 54,566 प्रतिशत रिटर्न दिया है। वहीं, लिस्टिंग के एक साल में कंपनी ने 830 फीसदी का जबकि 5 साल में 3325 फीसदी का रिटर्न दिया है।

रकम के हिसाब से समझें
डिविस लैब की शेयर बाजार में लिस्टिंग के दौरान किसी निवेशक ने 20 हजार रुपए निवेश किए होंगे तो सिर्फ एक साल में उसकी रकम 36,754 रुपए हो गई होगी। इसी तरह, अगर किसी निवेशक ने पहले पांच साल के लिए निवेश किया था, तो 20 हजार रुपए की रकम 6 लाख 85 हजार रुपए से ज्यादा हुई होगी। हालांकि, अगर किसी निवेशक ने कंपनी की लिस्टिंग के वक्त ही 20,000 रुपए का निवेश किया था और पूरे 18 साल तक इसे बरकरार रखा है तो आज वह करोड़पति हो गया होगा। ये रकम अब 1.09 करोड़ रुपए बन गई होगी।

क्या आपको निवेश करना चाहिए
एक्सपर्ट की मानें तो डिविस लैब के शेयर में दांव लगाना फायदे का सौदा साबित हो सकता है। एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट मुदित गोयलके मुताबिक डिविस लैब का आउटलुक अभी भी सकारात्मक है। उन्होंने कहा कि डिविस लैब के शेयरों को मौजूदा बाजार मूल्य पर 5000 रुपए तक के लक्ष्य के लिए खरीदा जा सकता है।