नए कानून पर मुहर, महिलाओं को हर महीने मिलेंगी 3 अतिरिक्त छुट्टियां!

नए कानून पर मुहर, महिलाओं को हर महीने मिलेंगी 3 अतिरिक्त छुट्टियां!

Ro No. 12027-89

Ro No. 12027-89

Ro No. 12027-89

मद्रिद  ।  पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द के मद्देनजर स्पेन में हर महीने महिलाओं को 3 अतिरिक्त छुट्टियां मिलेंगी। स्पेन ऐसा करने वाला पहला पश्चिमी देश होगा। पीरियड्स के दर्द को लेकर दी जाने वाली छुट्टियों की सीमा प्रति माह 3 दिन निर्धारित की गई है। स्पेन की सरकार अगले हफ्ते से इन सुधारों को देश में लागू करने जा रही है।
अगली कैबिनेट बैठक में पारित होने वाले सुधार पैकेज के तहत, स्कूलों को उन लड़कियों के लिए सैनिटरी पैड प्रदान करने की भी आवश्यकता होगी जिन्हें इसकी जरूरत है।
पीरियड्स के दौरान छुट्टी अभी तक सिर्फ कुछ देशों में ही दे जाती है। जापान, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया और जाम्बिया, मासिक धर्म की छुट्टी देने वाले देशों में शामिल हैं। अब स्पेन भी इस लिस्ट में जुड़ गया है।
वहीं, स्पेन ने 3 मार्च को मासिक धर्म स्वास्थ्य और प्रजनन स्वास्थ्य की गारंटी के लिए एक पैकेज की भी घोषणा की थी जिसमें गर्भपात कराने वाली महिलाओं को छुट्टी देना भी शामिल था। इन सभी उपायों का उद्देश्य उन महिलाओं को लाभ पहुंचाना है जो विशेष रूप से दर्द से गुजरती हैं। मासिक धर्म के दौरान कई महिलाएं डायसमेनरोहया से पीडि़त हो जाती हैं।
वहीं, स्पेन में सैनेटरी पैड और टैम्पून से वैट भी हटा दिया जाएगा। साथ ही सामाजिक रूप से हाशिए में रहने वाली महिलाओं को ये नि:शुल्क प्रदान किए जाएंगे। स्पेन वेश्यावृत्ति के लिए महिलाओं की तस्करी को रोकने वाले एक कानून को पारित करने पर भी विचार कर रहा है।