भाजपा में शामिल हुए पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

भाजपा में शामिल हुए पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

नई दिल्ली । पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए है। इसी के साथ उनकी पार्टी का पंजाब लोक कांग्रेस का भाजपा में विलय हो गया है। आज केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और किरेन रिजिजू ने उनको बीजेपी की सदस्यता दिलाई। अमरिंदर के साथ-साथ उनके कई सहयोगी भी बीजेपी में शामिल हुए। बीजेपी में शामिल होने के बाद अमरिंदर सिंह ने बताया कि उन्होंने अपने समर्थकों से चर्चा की थी। इसमें तय हुआ कि पंजाब का कोई भविष्य देखना है तो बीजेपी के साथ विलय करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी और बीजेपी की विचारधारा एक ही है।

2022 पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले छोड़ा था कांग्रेस का हाथ
कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 से पहले ही कांग्रेस से अलग हुए थे। इसके बाद उन्होंने 2022 के चुनाव के लिए पीएलसी पार्टी बनाई और फिर बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़े, हालांकि, आम आदमी पार्टी की आंधी में बीजेपी और अमरिंदर सिंह दोनों को ही खाली हाथ रहना पड़ा था।

सिख चेहरे की तलाश में थी बीजेपी
पंजाब में अकाली दल से अलग होने के बाद बीजेपी लंबे समय से पंजाब में एक मजबूत सिख चेहरे की तलाश कर रही है, जो पंजाब में पार्टी को सियासी संजीवनी दे सके और हिंदू समुदाय के बीच भी स्वीकार्य हो। ऐसे कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी के दोनों ही फॉर्मूले में पूरी तरह से फिट बैठते हैं, क्योंकि वो पंजाब की सियासत में मंझे हुए नेता हैं। बता दें कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की एंट्री भाजपा में उस समय हुई है जब 2024 के लोकसभा चुनाव आने वाले है, ऐसे में बीजेपी के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है।